नोएडा की इन 11 सोसाइटी में स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाना पड़ सकता है भारी, लगेगा 3 हजार रुपये का जुर्माना
Advertisement

नोएडा की इन 11 सोसाइटी में स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाना पड़ सकता है भारी, लगेगा 3 हजार रुपये का जुर्माना

नोएडा में लगातार स्ट्रीट डॉग्स के बढ़ते आतंक के बीच अब 11 सोसाइटी में इन्हें खाना खिलाने पर जुर्माना लगा दिया गया है. वीडियो को सबूत मानकर स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाने पर 3 हजार रुपये तक का जुर्माना लिया जा रहा है. 

नोएडा की इन 11 सोसाइटी में स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाना पड़ सकता है भारी, लगेगा 3 हजार रुपये का जुर्माना

नोएडा: कुछ दिनों पहले नोएडा के सेक्टर-144 में रहने वाले एक बच्चें को कुत्ते ने काट लिया, जिसके बाद उसे गंभीर हालात में अस्पताल ले जाया गया. घाव इतने गहरे थे कि बच्चे के सिर में 10 टांके लगाने पड़े. दरअसल बेखौफ कुत्तों के आतंक की ये कोई पहली घटना नहीं है. इसके पहले भी देश प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से कुत्ते के काटने से मौत तक की खबरें सामने आ चुकी हैं. पर ताजा मामला कुछ और ही है. 

कुत्तों के बढ़ते आतंक के बाद अब नोएडा की कई सोसाइटी इन स्ट्रीट डॉग्स को अपनी सोसाइटी से दूर रखना चाहती हैं, जिसके लिए कई नियम भी लागू कर दिए गए हैं. कुछ 
सोसाइटी में इन डॉग्स को खाना देने पर जुर्माना लिया जा रहा है. पहली बार डॉग्स को खाना खिलाने पर 500 रुपये, दूसरी बार खाना खिलाने पर 1 हजार रुपये और तीसरी बार ऐसा करते पाए जाने पर 2-3 हजार रुपये तक का जुर्माना लिया जा रहा है. 

मनीष सिसोदिया का वो किया ट्वीट, जिसमें लिखा- 'आज 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मैं एक बड़ा खुलासा करूंगा'

 

वीडियो बन रहे सबूत का आधार
सोसाइटी में स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाते पाए जाने पर जुर्माने के लिए वीडियो की मदद ला जा रही है. अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा करता पाया जाता है, तो वीडियो के आधार पर उनसे जुर्माना लिया जा रहा है. 

सोसाइटी के बाहर खाना देने की बात
नोएडा में अभी तक ऐसी 11 सोसाइटी के नाम सामने आए हैं, जिसमें स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाने पर जुर्माना लिया जा रहा है, यहां के नियम के अनुसार अगर कोई इन्हें खाना खिलाना चाहता है, तो सोसाइटी के बाहर जाकर खिलाए. स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाने से रोकने पर 'पीपल फॉर एनिमल' के वॉलंटियर्स में भी नाराजगी है, जिसके बाद इसकी शिकायत नोएडा अथॉरिटी में भी की गई है. 

सोसाइटी में नहीं है ऐसा कोई नियम
स्ट्रीट डॉग्स को खाना खिलाने से रोकने के जो नियम बनाकर लोगों से जुर्माना लिया जा रहा है, ऐसा कोई भी नियम अथॉरिटी के द्वारा जारी नहीं किया गया है. लगातार ऐसी शिकायतें मिलने के बाद अब अथॉरिटी के प्रमुखों ने इसकी जांच की बात कही है.  

 

 

Trending news