Nuh News: नूंह जेल कर्मचारी ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और माउंट लोहतसे पर फहराया तिरंगा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2267945

Nuh News: नूंह जेल कर्मचारी ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और माउंट लोहतसे पर फहराया तिरंगा

Mountaineer Rakesh Kadian: नूंह जेल कर्मचारी राकेश कादियान ने 21 साल काम करते कई उपलब्धि हासिल करने वाला भारत देश का पहला पर्वतारोही होने का गौरव मेवात के नाम किया. राकेश अब 1 साल में विश्व के सभी 7 महाद्वीपों की ऊंची चोटियों पर देश का झंडा फहराएंगे.

Nuh News: नूंह जेल कर्मचारी ने विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट और माउंट लोहतसे पर फहराया तिरंगा

Nuh News: राकेश कादियान ने नूंह जिले का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया. राकेश कादियान (जिला जेल नूंह कर्मचारी) मिशन सेवन समिट के तहत 23 मई को विश्व की पहली सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर) और 25 मई को विश्व की चौथी ऊंची चोटी माउंट लोहतसे (8516 मीटर) पर देश का झंडा फहराकर मेवात जिले का नाम पूरे विश्व में एक बार फिर रोशन किया. साथ ही उन्होंने देश का पहला पर्वतारोही होने का गौरव अपने नाम किया.      

45 वर्ष की उम्र पूरी करने के बाद और लगातार 21 साल सरकारी सेवारत रहते हुए राकेश कादियान ने ये उपलब्धि हासिल करने वाला भारत देश का पहला पर्वतारोही होने का गौरव मेवात के नाम किया. राकेश ने बताया कि वह अब 1 साल के अंदर-अंदर विश्व के सभी 7 महाद्वीपों की ऊंची चोटियों पर भारत देश का झंडा फहराएंगे. देश का पहला पर्वतारोही बनकर फिर से मेवात का नाम रोशन करने की तैयारी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Aadhar Card Update: क्या 10 साल पुराने आधार कार्ड होने वाले हैं बंद, जानें अपडेट
     
इससे पहले भी राकेश कादियान अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर केवल 15 घंटे 53 मिनट में तिरंगा फहराने पर 42 वर्ष की उम्र में भारत देश का प्रथम पर्वतारोही होने का गौरव अपने नाम कर चुका है. इससे पहले राकेश कादियान ने भारत देश की ऊंची चोटी मांउट सतोपंथ 7100 मीटर, माउंट नून 7135 मीटर, कांग यात्से-1 को जो 6400 मीटर ऊंची पर तिरंगा फहराया है. राकेश कादियान जेल विभाग हरियाणा का प्रथम अंतरराष्ट्रीय पर्वतारोही होने का गौरव भी अपने नाम कर चुके हैं. 

राकेश कादियान राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर मास्टर एथलेटिक्स में अब तक 40 स्वर्ण पदक और 37 रजत पदक जीतकर हरियाणा प्रदेश का नाम भी भारत वर्ष में रोशन कर चुके हैं.  जेल अधीक्षक बिमला देवी ने बताया कि राकेश कादियान की इस उपलब्धि से पूरा जेल स्टाफ और मेवात क्षेत्र में खुशी की लहर है. जेल प्रशाशन और क्षेत्र के लोग उनका वापस आने का इंतजार कर रहे हैं. मेवात पहुंचने पर राकेश का भव्य स्वागत किया जाएगा.

Input: Anil Mohania

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news