Nuh Violence: नूंह में हुई हिंसा के बाद अब जिला प्रशासन के प्रयासों से क्षेत्र में आम जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है. सोमवार को कर्फ्यू में दी गई चार घंटे की ढील के दौरान लोगों ने शांतिपूर्वक तरीके से अपने रोजमर्रा के काम निपटाए. उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा तथा पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया ने फील्ड में उतरकर हालात का जायजा लिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी समुदाय के लोग शांति व सद्भाव के साथ सहयोग करते हुए शांति बहाली में जुट गए हैं. किसी भी तरह की अफवाहों पर अब लोग पूरी तरह से सजग दिखाई दे रहे हैं. विभिन्न बाजारों में नागरिकों ने अपने जरूरी सामान खरीदे, जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारी लगातार लोगों के संपर्क में रहे तथा नागरिकों ने भी पूरा सहयोग करते नजर आए.


बैंकों में सामान्य तरीके से हुआ लेन-देन 
जिलाधीश के आदेश के अनुसार, कर्फ्यू में ढील के दौरान जिले में सुबह 10 बजे से दोपहर  3 बजे तक बैंक व एटीएम खुले रहे. इस दौरान बैंकों में सभी कर्मचारी तथा अधिकारी मौजूद रहे. बैंकों से संबंधित सभी सेवाएं सामान्य रूप से चलती रही. सुबह 11-03 बजे तक सामान्य तरीके से नगद लेनदेन का काम चला. इस संबंध में किसी भी बैंक शाखा में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई. सामान्य दिनों की तरह कर्फ्यू ढील की अवधि में निर्धारित सेवाएं जारी रहीं.


ये भी पढ़ें- गुरुग्राम में महापंचायत के सदस्यों ने DC को ज्ञापन सौंपकर की गिरफ्तार युवकों की रिहाई की मांग


शहर में स्थित यूनियन बैंक के मैंनेजर धर्मेंद्र सिंह से बात करने पर उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा जारी आदेश अनुसार बैंकों को खोला गया. आम नागरिक बैंकों में आकर अपना लेनदेन कर रहे हैं. शहर में एटीएम भी खोले गए हैं, जिनसे ग्राहक वित्तीय लेनदेन कर रहे हैं. यूनियन बैंक में पैसे का लेनदेन करने के लिए आए ग्राहक अरसद ने कहा कि बैंकों के बंद रहने से हमें वितीय लेनदेन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब बैंक खुलने से परेशानी दूर हो गई है.


मंडियों में लोगों की भीड़
जिले की सभी मंडियों में कर्फ्यू ढील की अवधि में कामकाज पूरी तरह से सामान्य रहा. ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले नागरिक मंडियों में अपने जरूरी सामान खरीदते दिखे. मंडियों में काम करने वाले मजदूरों को सामान्य दिनों की तरह कामकाज मिलने लगा. अनाज मंडी, सब्जी मंडी, हर जगह नागरिक अपने अपने कार्यों में व्यस्त दिखाई दिए.


सरकारी कार्यालयों में सामान्य रूप से हुआ काम
जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में सामान्य रूप से कार्य शुरू हो गया. नागरिक विभिन्न सेवाओं का लाभ लेने के लिए कार्यालयों में पहुंच रहे हैं. उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के आदेश अनुसार, सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने कार्यालयों में कामकाज निपटा रहे हैं. उपायुक्त कार्यालय सहित तमाम कार्यालय में अधिकारी व कर्मचारियों ने अपना काम किया. 


डीसी ने अधिकारियों को दिए स्टेशन पर मौजूद रहने के आदेश 
उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने जिला के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे बिना अनुमति के अपना स्टेशन ना छोड़ें. सभी के लिए अपना स्टेशन मेंटेन रखना जरूरी है. अगर कोई भी अधिकारी व कर्मचारी इन आदेशों की अवहेलना करेगा तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. उपायुक्त ने इस संबंध में सभी अधिकारियों को पत्र भेजकर आदेशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं.