Onion Prices Hike: प्याज की बढ़ती कीमतों ने आम जनता ने निकाले आंसू, त्योहार से पहले पड़ी लोगों पर महंगाई की मार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1932849

Onion Prices Hike: प्याज की बढ़ती कीमतों ने आम जनता ने निकाले आंसू, त्योहार से पहले पड़ी लोगों पर महंगाई की मार

Onion Prices Hike: नवरात्रि क्या खत्म हुए प्याज ने तो अपने तेवर ही बदल लिए है. करीब 15 दिनों के अंदर ही प्याज के दाम 57% से ज्यादा बढ़ गए. इन दिनों प्याज की कीमत 70 रुपये किलो पहुंच गई हैं. प्याज की कीमतों में उछाल के बाद केंद्र ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर ‘बफर स्टॉक’ (Buffer Stock) से प्याज की बिक्री बढ़ाने का फैसला किया.

Onion Prices Hike: प्याज की बढ़ती कीमतों ने आम जनता ने निकाले आंसू, त्योहार से पहले पड़ी लोगों पर महंगाई की मार

Onion Prices Hike: आम लोगों की रसोई पर प्याज के बढ़े हुए दामों का क्या असर पड़ रहा है Zee न्यूज ने लोगों से इसका जायजा लिया. हम दिल्ली के मधु विहार में रहने वाली एक ग्रहणी फरहाना के रसोई में पहुंचे. अपने खाने में प्याज का तड़का लगा रही फरहाना ने हमें बताया कि किस तरीके से रोज ही प्याज के दाम में उछाल देखने को मिल रहा है. लगातार बढ़ रहे प्याज के दाम की वजह से त्योहारों का बजट बिगड़ गया है. आमतौर पर हाउसवाइफ सब्जी खरीदने के बाद जो पैसे बचती हैं. मगर इस साल कभी टमाटर की वजह से तो कभी प्याज की वजह से वो बचत नहीं कर पा रही हैं.

प्याज ने बदले अपने तेवर

नवरात्रि क्या खत्म हुए प्याज ने तो अपने तेवर ही बदल लिए है. करीब 15 दिनों के अंदर ही प्याज के दाम 57% से ज्यादा बढ़ गए. इन दिनों प्याज की कीमत 70 रुपये किलो पहुंच गई हैं. प्याज की कीमतों (Onion Price Hike) में उछाल के बाद केंद्र ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर ‘बफर स्टॉक’ (Buffer Stock) से प्याज की बिक्री बढ़ाने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- Delhi Pollution: क्या महंगी पार्किंग लगाएगी बढ़ते प्रदूषण पर लगाम, जानें दिल्ली नगर निगम का प्लान

तो वहीं, मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, प्याज ऑल इंडिया एवरेज रिटेल प्राइस (All India Average Retail Price) ने शुक्रवार यानी की आज बढ़कर 47 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो एक साल पहले समान अवधि में 30 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रही थी. आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को प्याज की खुदरा कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

इतने रुपये किलो प्याज बेच रही सरकार

खुदरा बाजारों में दो सहकारी निकायों भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (NCCF) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) की दुकानों और वाहनों के जरिए 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है. दिल्ली में भी Buffer Stock का प्याज इसी रियायती दर पर बेचा जा रहा है.

जानें, क्यों महंगा हुआ प्याज

जानकारी के मुताबिक, बदलते मौसम के कारणों से खरीफ प्याज की बुआई में देरी के कारण कम फसल हुई और फसल की आवक में दरी हुई. अधिकारियों का कहना है कि ताजा खरीफ प्याज की आवक अब तक शुरू हो जानी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. रबी प्याज खत्म होने और खरीफ प्याज के आगमन में देरी होने के कारण आपूर्ति की स्थिति खराब है, जिसकी वजह से प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं.

(इनपुटः ऋषभ गोयल)

Trending news