Palwal News: कृष्णपाल गुर्जर बोले- 9 साल में भाजपा ने किसानों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिए
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1741693

Palwal News: कृष्णपाल गुर्जर बोले- 9 साल में भाजपा ने किसानों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिए

Palwal News: हरियाणा के पलवल में केंद्रीय राज्यमंत्री ने भाजपा सरकार के 9 साल का वर्णन करते हुए कहा कि इस सरकार ने किसानों और गरीबों के लिए बहुत किया है. 

Palwal News: कृष्णपाल गुर्जर बोले- 9 साल में भाजपा ने किसानों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिए

Palwal News: केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के लिए किसान व गरीब परिवारों का हित सर्वोपरि है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री भाजपा सरकार के 9 वर्षो में किसानों व गरीबों के हित में ऐतिहासिक निर्णय लिए है. 

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के पास सक्षम नेतृत्व है. केंद्र सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों पर गर्व है. केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना बनाई गई. योजना के अनुसार 45 करोड़ किसानों को डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में भेजा गया है. योजना के अनुसार 6 हजार रुपये सालाना प्रदान किए जाते है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: आंधी बारिश से ओखला मंडी में गिरा एडवरटाइजिंग बोर्ड, वाहनों को हुआ नुकसान

 

भाजपा सरकार में किसानों की फसलों की खरीद एमएसपी पर की जा रही है. देशभर में हरियाणा प्रदेश पहला ऐसा राज्य है, जहां पर सबसे ज्यादा फसलों की खरीद एमएसपी पर की जाती है. प्राकृतिक आपदा के दौरान फसल का खराब होने पर किसानों को उचित मुआवजा भाजपा सरकार द्वारा दिया जा रहा है. पिछली सरकारों में प्राकृतिक आपदा के दौरान 50 प्रतिशत फसल खराब होने पर मुआवजा प्रदान करने का प्रावधान था, लेकिन मोदी सरकार ने उसे घटाकर 33 प्रतिशत कर दिया है.

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार किसान हितैषी सरकार है. सरकार किसानों के जीवन में बदलाव लाने के लिए कार्य कर रही है. केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि जो डीएपी पहले 1200 रुपये में मिलता था. वर्ष 2014 के बाद आज भी डीएपी का रेट केंद्र सरकार ने नहीं बढ़ाए हैं ,क्योंकि 14 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार ने जमा कर रखी है, जिससे डीएपी के रेट नहीं बढ़ाए गए हैं. उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से पहले कृषि का बजट 25 हजार करोड़ रुपये होता था, जिसे देश के प्रधानमंत्री ने बढ़ाकर 1 लाख 38 हजार करोड़ रुपये किया है. उन्होंने कहा कि आज बिना किसान की मर्जी के किसी की जमीन को एक्वायर नहीं किया जा सकता है. किसानों के हित के लिए सरकार ने अनेकों योजनाएं शुरू की हैं.

Input: Rushtam Jakhar

Trending news