बुजुर्गों को 6000 रुपये पेंशन और गरीब को 100 गज का प्लाट, कांग्रेस ने की घोषणा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1284155

बुजुर्गों को 6000 रुपये पेंशन और गरीब को 100 गज का प्लाट, कांग्रेस ने की घोषणा

Panchkula : देश में केंद्र सरकार और विपक्षी दल फ्री रेवड़ी को लेकर एक-दूसरे पर हमलावर हो रहे हैं, लेकिन आगामी चुनाव में जनता का भरोसा जीतने के लिए राजनीतिक दलों के पास फ्री सुविधाओं की घोषणा के अलावा कोई चारा भी नहीं दिख रहा.

बुजुर्गों को 6000 रुपये पेंशन और गरीब को 100 गज का प्लाट, कांग्रेस ने की घोषणा

विनोद लांबा/पंचकूलाः हरियाणा में अगले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस कमर कस चुकी है. इस क्रम में हरियाणा कांग्रेस प्रदेश कमेटी के एक दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन पंचकूला में किया गया. शिविर को संबोधित करते पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने ताबड़तोड़ कई बड़ी घोषणाएं कीं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही बुजुर्गों को 6000 रुपये प्रति महीना पेंशन दी जाएगी. साथ ही गरीब परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 100-100 गज के मुफ्त प्लाट दिए जाएंगे. इसके अलावा पदक विजेता खिलाड़ियों को फिर से उच्च पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी. 

ये भी पढ़ें: केजरीवाल का मास्टरस्ट्रोक: 5 साल तक हर महीने 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान

इस दौरान जातिगत जनगणना का समर्थन करते हुए भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर क्रीमीलेयर की लिमिट को 6 से बढ़ाकर 10 लाख किया जाएगा, ताकि पिछड़ों को आरक्षण का उचित लाभ प्राप्त हो सके. उन्होंने कहा कि वो सत्ता परिवर्तन के संघर्ष को लेकर पूरी तरह तैयार हैं. कांग्रेस ने उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी है, उसे वो पूरी विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं. 

हुड्डा ने चिंतन शिविर में मौजूद तमाम पार्टी नेता व कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि खुश और खुशहाल हरियाणा बनाने के लिए हम सबको मिलकर आगे बढ़ना होगा, घर पर बैठकर क्रांति संभव नहीं है. हमें बदले की नहीं, बल्कि सरकार बदलने की भावना मन में रखकर आगे बढ़ना है.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चिंतन शिविर में पेश किए गए महंगाई, बेरोजगारी, बिगड़ती कानून व्यवस्था, जर्जर अर्थव्यवस्था, भ्रष्टाचार, कृषि, सामाजिक न्याय, महिला, दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण समेत अलग-अलग मुद्दों पर पेश किए गए प्रस्ताव की सराहना की. उन्होंने कहा कि यह प्रस्ताव साबित करते हैं कि कांग्रेस नेताओं के मन में प्रदेश की समस्याओं के प्रति टीस है, इसलिए वो हरियाणा की हालत पर चिंतन के लिए इस शिविर में इकट्ठा हुए हैं.

इससे पहले प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने शिविर को संबोधित करते हुए सभी को भरोसा दिलाया कि पार्टी नेतृत्व गठबंधन सरकार को सत्ता से बाहर करने के लिए संकल्पबद्ध है. उन्होंने कहा कि इस सरकार की विदाई तक वह आराम से नहीं बैठेंगे. अगस्त में पार्टी का मजबूत और विस्तृत संगठन जनता के सामने होगा. सभी सक्रिय कार्यकर्ता को संगठन में पद दिया जाएगा. चौधरी उदयभान ने कहा कि आज मौजूदा सरकार को सत्ता से बाहर करना जनता की मांग है और लोग कांग्रेस की तरफ उम्मीद लगाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि जब तक बीजेपी-जेजेपी को सत्ता से बेदखल नहीं करते, चैन से नहीं बैठेंगे. 

कांग्रेस वह पार्टी है जिसने देश को आजादी और संविधान की सौगात दी. इसकी रक्षा करने की जिम्मेदारी भी कांग्रेस पार्टी की है. इसलिए पार्टी कार्यकर्ताओं को इस जिम्मेदारी के साथ लोगों के बीच में जाना होगा. बीजेपी के छद्म राष्ट्रवाद का जवाब कांग्रेस को देश जोड़ने, भाईचारे और संघर्ष की भावना से देना होगा. 

दीपेंद्र ने जेजेपी पर साधा निशाना 

चिंतन शिविर में राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने पार्टी के आगामी कार्यक्रमों का प्रस्ताव रखा. उन्होंने कहा कि भविष्य में कांग्रेस की सरकार बनना तय है. प्रदेश की जनता ने 2019 के चुनाव में वोट की चोट से बीजेपी को सत्ता से बाहर करने का फैसला सुना दिया था, लेकिन जेजेपी द्वारा जनता से किए गए विश्वासघात के राजनीतिक पाप के चलते बीजेपी फिर से सत्ता में आ गई. आज जब भी वह हरियाणा के अलग-अलग इलाकों का दौरा करते हैं तो लोगों का रुझान महसूस करते हैं. यह रुझान बताता है कि लोग मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना चुके हैं. भविष्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर हरियाणा को पूरे देश के सामने ‘मॉडल स्टेट’ के तौर पर स्थापित करना हमारा लक्ष्य है. 

नवंबर तक पार्टी का है ये प्लान 

दीपेंद्र हुड्डा ने बताया कि AICC के निर्देशानुसार 5 अगस्त को महंगाई के खिलाफ जिला मुख्यालयों और चंडीगढ़ में प्रदर्शन किया जाएगा. 9 से 15 अगस्त तक आजादी गौरव यात्रा की जाएगी. हरियाणा के प्रत्येक जिले में यह यात्रा पहुंचेगी. अगस्त माह में जिला व ब्लॉक स्तर तक हरियाणा में कांग्रेस का संगठन खड़ा होगा. सितंबर-अक्टूबर महीने में हरियाणा के सभी 22 जिलों में कार्यकर्ता सम्मेलन होंगे. 28 अगस्त को यमुनानगर में ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम होगा. 1 नवंबर को ‘हरियाणा दिवस’ से ‘हरियाणा बचाओ अभियान’ शुरू होगा. इसके अंतर्गत हरियाणा के सभी 90 विधानसभा हलकों में कांग्रेस की जनसभाएं होंगी. 

 

Trending news