Panipat News: दीपेंद्र हुड्डा ने हरियाणा सरकार पर साधा निशाना, कहा- 15 दिन के अंदर मिले मुआवजा
Advertisement

Panipat News: दीपेंद्र हुड्डा ने हरियाणा सरकार पर साधा निशाना, कहा- 15 दिन के अंदर मिले मुआवजा

Panipat News: कांग्रेस की हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा में दीपेंद्र हुड्डा ने भाजपा-जजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बेमौसम बारिश से हुए नुकसान की जल्द से जल्द हो भरपाई.

Panipat News: दीपेंद्र हुड्डा ने हरियाणा सरकार पर साधा निशाना, कहा- 15 दिन के अंदर मिले मुआवजा

राकेश भयाना/पानीपत: सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने आज इसराना हलके के गांव डिडवाडी में जय भारत सत्याग्रह के तहत आयोजित हाथ से हाथ जोड़ो कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा व जजपा गठबंधन सरकार पर कड़ा प्रहार किया. सांसद ने कहा कि गठबंधन भ्रष्टाचार की सरकार है. इस सरकार में नौकरियों के नाम पर घोटाले हुए और गठबंधन सरकार ने मंत्रियों के विभाग बांटे तो नारनौंद के विधायक कभी जिक्र करते हुए कहा कि अकेला ही खा रहा है. इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए. वहीं आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी अगर सत्ता में आती है तो किसानों गरीब परिवारों की कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करेगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Politics: संजय पर BJP का पलटवार, बोले- स्कूल पर बुलडोजर नहीं रिडेवलपमेंट के तहत किए गए मर्ज

 

15 दिन में मिले मुआवजा
दीपेंद्र हुड्डा ने बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का 15 दिनों में मुआवजा देने की मांग की. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को हुए नुकसान की युद्धस्तर पर स्पेशल गिरदावरी कराकर कम से कम 25,000 से 50,000 रुपये एकड़ मुआवजा देने की किसानों की मांग तुरंत मानें. उन्होंने कहा कि पटवारियों के काफी पद खाली पड़े हैं. इसलिए गिरदावरी का काम सुचारु रूप से नहीं हो पा रहा है. सरकार गिरदावरी कराने के लिए रिटायर्ड पटवारियों की सेवा लें. साथ ही उन्होंने मांग करी कि सरकार नमी और रंग का बहाना बनाकर किसान से गेहूं की खरीद में अड़ंगा न लगाए और मंडियों में खरीद के व्यापक प्रबंध किए जाएं. इसके लिए पर्याप्त बारदाना और मंडियों से उठान व भुगतान की बेहतर व्यवस्था पहले ही की जाएं, क्योंकि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से बर्बाद फसल अचानक धूप लगते ही भड़क जाएगी.

खून के आंसू रो रहा किसान
दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि सरकारी अनदेखी और मौसम की मार से किसान पहले ही बर्बाद हो गया है. किसान अपने खेत में बर्बाद फसल को देखकर खून के आंसू रो रहा है, सरकार उसे और न रुलाए. इस दौरान दीपेंद्र हुड्डा ने आगामी 14 अप्रैल को सोनीपत में प्रस्तावित जय भारत सत्याग्रह रैली का न्योता भी दिया. हाथ से हाथ जोड़ो कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ से उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के चलते किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. इसके चलते गेहूं, सरसों, फल, सब्जियों समेत खेत में खड़ी तमाम फसलों और कई जगह खलिहान में काटकर रखी गई फसल बर्बाद हो गई. किसान अपनी तरफ से तमाम लागत लगा चुका था. उसे उम्मीद थी कि इस बार अच्छी फसल होगी और थोड़ा मुनाफा होगा, लेकिन कुदरत की मार ने उसकी सारी मेहनत पर पानी फेर दिया. किसानों को इस समय मदद की सख्त जरूरत है. किसान को आर्थिक संकट से उबारने के लिए सरकार को फौरन आगे आना चाहिए.

सरकार की अनदेखी झेल रहे किसान
उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा के प्रत्येक जिले के गांवों में किसानों के हक में और किसान की सहमति के हिसाब से एक-एक इंच कृषि भूमि की समयबद्ध स्पेशल गिरदावरी करवाकर नुकसान के आकलन का परिणाम सार्वजनिक रूप से गांव की चौपाल में प्रत्येक किसान को बताना चाहिए. ताकि हर किसान को पता चले कि उसे कितना नुकसान हुआ है और साथ ही साथ मुआवजे का भुगतान भी सुनिश्चित कराना चाहिए. दीपेंद्र हुड्डा ने यह भी कहा कि किसान प्रकृति की मार और सरकारी अनदेखी झेलते आ रहे हैं. हरियाणा में पिछले कई सीजन से सरकार ने फसल खराबा का कोई मुआवजा नहीं दिया है. हरियाणा में सरकार ने किसानों को न खरीफ सीजन में हुए नुकसान का मुआवजा दिया और न ही रबी सीजन में हुए खराबे की पूरी गिरदावरी करवाई. किसान आज तक मुआवजे की राह देख रहे हैं.

हाथ से हाथ जोड़ों का बताया मतलब
उन्होंने हाथ से हाथ जोड़ो के संकल्प दोहराते हुए कहा हाथ से हाथ जोड़ो यानी हरियाणा के हर भाई को प्रेम की डोर से जोड़ो, किसान को एमएसपी गारंटी से जोड़ो, नौजवानों को रोजगार से जोड़ो, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम से और बुजुर्गों को देश में सबसे ज्यादा 6000 रुपये बुढ़ापा पेंशन से जोड़ो. गरीब परिवारों को 100-100 गज के मुफ्त प्लॉट व 2 कमरे के मकान से जोड़ो, हर परिवार को 300 यूनिट फ्री बिजली से जोड़ो, खिलाड़ियों को पदक लाओं पद पाओ नीति से जोड़ो, हर गृहणी को 500 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर से जोड़ो, ओबीसी वर्ग की आय सीमा 6 लाख से बढ़ाकर 10 लाख से जोड़ो, हाथ से हाथ जोड़ो यानी प्रदेश के हर गांव शहर को पूर्ववर्ती हुड्डा सरकार के समय वाले विकास से जोड़ो.

Trending news