Paytm: 1 मार्च से बंद हो जाएगी Paytm Payments Bank ये सर्विस, जानें कौन से यूजर्स पर पड़ेगा इसका असर
Advertisement

Paytm: 1 मार्च से बंद हो जाएगी Paytm Payments Bank ये सर्विस, जानें कौन से यूजर्स पर पड़ेगा इसका असर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने पीपीबीएल को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट एवं फास्टैग इत्यादि में इसी महीने 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या फिर टॉप-अप स्वीकार करने से पूरी तरह से रोक दिया है

Paytm: 1 मार्च से बंद हो जाएगी Paytm Payments Bank ये सर्विस, जानें कौन से यूजर्स पर पड़ेगा इसका असर

Paytm: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को पेटीएम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. आपको बता दें कि आरबीआई ने पीपीबीएल को किसी भी ग्राहक के खाते में प्रीपेड स्ट्रूमेंट्स वॉलेट एवं फास्टैग इत्यादि में 29 फरवरी 2024 के बाद से जमा या फिर टॉप-अप स्वीकार करने पर पूरी तरह रोक लगा दी है. ऐसे में जानते हैं आरबीआई के इस फैसले से पेटीएम के यूजर्स पर क्या असर पड़ेगा और वह किस तरह की सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने पीपीबीएल को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट एवं फास्टैग इत्यादि में इसी महीने 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या फिर टॉप-अप स्वीकार करने से पूरी तरह से रोक दिया है.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: जानें कैसी हो सकती हैं भारतीय टीम की Playing 11, किन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

आरबीआई की पीपीबीएल यूजर्स के मुताबिक पीपीबीएल यूजर्स को बैंकिंग की सुविधाएं मुहैया 29 फरवरी से  मुहैया नहीं करा सकता.  दरअसल यह कार्रवाई रिजर्व बैंक ने एक व्यापक प्रणाली ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की अनुपाल रिपोर्ट आने के बाद की. ऐसे में आरबीआई के इस फैसले के बाद क्या आप जानते हैं कि पेटीएम के यूजर्स पर आरबीआई के इस फैसले का असल उन्हें किन-किन सुविधाओं में देखने को मिलेगा. वह किन-किन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

PPBL की इन सेवाओं पर RBI लगाई रोक
पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) RBI की कार्रवाई क बाद से 29 फरवरी के बाद यानी की एक मार्च से अपने खातों में ग्राहकों से जमा स्वीकार नहीं कर सकेगा. 
आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड से जुड़े प्रीपेड इस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट और फास्टैग पर पूरी तरह से रोक लगाई है. हालांकि, यूजर्स किसी भी प्रकार की ब्याज, किस्त, कैशबैक या रिफंड  को जमा कर सकेंगे.
यूजर्स अपने पीपीबीएल में जमा अपने पैसों को बिना किसी रोक टोक के निकाल सकते हैं.
हालांकि बहुत से यूजर्स ऐसे भी होगे जो कि सोच रहे होगे कि RBI की इस कार्रवाई का असर पेटीएम की यूपीआई सेवाओं पर तो देखने को तो नहीं मिलेगा. तो हम आपको बता दें कि  पेटीएम की यूपीआई सेवाओं किसी भी तरह का कोई असर नहीं देखने को मिलेगा. यूजर्स पहले की तरह ही पेटीएम की यूपीआई सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. 
आरबीआई ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पीपीबीएल के नोडल खातों को भी पूरी तरह से समाप्त कर दिया है. वहीं इससे पहले मार्च 2022 में आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से पीपीबीएल को नए ग्राहक जोड़ने पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी.

Trending news