Petrol Diesel Prices: कच्चे तेल के बढ़े भाव, जानें कितना पहुंचा पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट
Advertisement

Petrol Diesel Prices: कच्चे तेल के बढ़े भाव, जानें कितना पहुंचा पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट

कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आना शुरू हो गया है. इसी बीच सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार सुबह पेट्रोल-डीजल के खुदरा रेट भी जारी कर दिए. रिपोर्ट के मुताबिक आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Petrol Diesel Prices: कच्चे तेल के बढ़े भाव, जानें कितना पहुंचा पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट

Petrol Diesel Today Prices: कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर से उछाल आना शुरू हो गया है. इसी बीच सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार सुबह पेट्रोल-डीजल के खुदरा रेट भी जारी कर दिए. रिपोर्ट के मुताबिक आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है. ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव 118.6 डॉलर प्रति बैरल और डब्‍ल्‍यूटीआई का भाव 112.5 डॉलर पहुंच गया है.

इसी के साथ पेट्रोलियम कंपनियों ने जानकारी दी है कि महंगे कच्‍चे तेल का दबाव लगातार बढ़ता जा रहा है. दूसरी तरफ तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की इस सप्‍ताह होने वाली बैठक में उत्‍पादन और बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है. इसका मतलब हुआ कि फिलहाल महंगे क्रूड की आवक बनी रहेगी.

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: मोरपंखी के पौधे को घर में लगाने पर होते चमत्कारिक बदलाव, जानें ये खास बातें

2 महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल 109.27 रुपये और डीजल 95.84 रुपये प्रति लीटर

नोएडा में पेट्रोल 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: आषाढ़ अमावस्या आज, साथ करें गणपति बप्पा की पूजा, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

रोजाना सुबह 6 बजे जारी होते हैं नए रेट

आपको बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई कीमतों में बदलाव किया जाता है. जिसके बाद लोगों के लिए इस जारी कर दिया जाता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना बढ़ जाता है और इसी वजह से पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक होते हैं.

ऐसे जाने अपने शहर के ताजा रेट

पेट्रोल-डीजल का ताजा रेट आप SMS के जरिए जान सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसी के साथ HPCL उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news