Petrol Diesel Prices: कंपनियों ने जारी किए नए रेट, ऐसे पता करें ताजा दाम, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement

Petrol Diesel Prices: कंपनियों ने जारी किए नए रेट, ऐसे पता करें ताजा दाम, जानें अपने शहर का हाल

सरकारी तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय बाजार में हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतो में बदलाव होता है और सुबह 6 बजे ही नए रेट को लागू कर दिया जाता है.

Petrol Diesel Prices: कंपनियों ने जारी किए नए रेट, ऐसे पता करें ताजा दाम, जानें अपने शहर का हाल

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय बाजार में हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतो में बदलाव होता है और सुबह 6 बजे ही नए रेट को लागू कर दिया जाता है. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद ही इसके दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है और यही वजह है कि पेट्रोल-डीजल के दाम इतने अधिक दिखाई देते हैं.

लेकिन, खुद पर दवाब हटाने के लिए जल्द सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां भी खुदरा कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं. वहीं, मुख्‍य आर्थिक सलाहकार ने बीते दिनों कहा था कि 'अगर ब्रेंट क्रूड के दाम 110 डॉलर से ऊपर बने रहे तो कंपनियों को मजबूरन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने पड़ेंगे. उनकी इस बात पर गौर करें तो अब पेट्रोलियम कंपनियां जल्‍द ही कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती हैं. फिलहाल करीब 43 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं और आखिरी बार कीमतों में बढ़ोतरी 6 अप्रैल को की गई थी.'

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel Price Today: जानें, दिल्ली-NCR के ताजा पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें अपने शहर की लेटेस्ट लिस्ट

जानें, इन चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

1. दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये और डीजल की 96.67 रुपये प्रति लीटर है.

2. मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपये और डीजल की 104.77 रुपये प्रति लीटर है.

3. चेन्नई में पेट्रोल 110.85 रुपये और डीजल की 100.94 रुपये प्रति लीटर है.

4. कोलकाता में पेट्रोल 115.12 रुपये और डीजल की 99.83 रुपये प्रति लीटर है.

ऐसे पता करें ताजा दाम

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. तो वहीं, HPCL उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news