GK Interesting Facts: वो कौन-सी जगह है, जहां सूरज पूरब में डूबता है और पश्चिम से उगता है?

GK Intresting Facts: सामान्य ज्ञान और जीके के सवाल हर प्रतियोगी परीक्षा में अत्यधिक महत्वपूर्ण होते हैं. चाहे रेलवे, एसएससी, बैंकिंग, या यूपीएससी हो, ये सवाल सभी क्षेत्रों में उपयोगी होते हैं. आंध्र प्रदेश की राजधानी, समुद्री कछुओं की अनोखी क्षमता, और ध्रुवीय इलाकों के रोचक तथ्यों से जुड़ी जानकारी आपकी परीक्षाओं में मदद करेगी और आपका ज्ञान भी बढ़ाएगी.

प्रिंस कुमार Sat, 24 Aug 2024-8:38 pm,
1/5

भारत का ऐसा कौन सा राज्य है जिसकी कोई राजधानी ही नहीं है

सवाल: क्या आपको पता है कि भारत का ऐसा कौन सा राज्य है जिसकी कोई राजधानी ही नहीं है? जवाब: इसका सही उत्तर है आंध्र प्रदेश. जब तेलंगाना और आंध्र प्रदेश का विभाजन हुआ था, तब हैदराबाद को 10 साल के लिए आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाया गया था. 2 जून 2024 के बाद से आंध्र प्रदेश की कोई स्थायी राजधानी नहीं है.

2/5

कुछ समय के लिए अपना दिल बंद करने वाला जीव

सवाल: ऐसा कौन सा जीव है जो अपनी जान बचाने के लिए कुछ समय के लिए अपना दिल बंद कर सकता है? जवाब: सही उत्तर है समुद्री कछुआ. समुद्री कछुए संकट के समय अपने दिल की धड़कन को बेहद धीमा कर सकते हैं, यहां तक कि 9 मिनट तक बिना दिल की धड़कन के जीवित रह सकते हैं.

3/5

उल्टी दिशा में घूमने वाला ग्रह

सवाल: कौन सा ग्रह उल्टी दिशा में घूमता है? जवाब: शुक्र ग्रह उल्टी दिशा में घूमता है, जिसके कारण वहां सूरज पश्चिम से उगता है और पूर्व में अस्त होता है.

 

4/5

24 घंटे में चार बार दिन और रात होने वाली जगह

सवाल: वो कौन सी जगह है जहां 24 घंटे में चार बार दिन और रात होते हैं? जवाब: उत्तरी ध्रुव और दक्षिणी ध्रुव पर साल के कुछ समय में 24 घंटे में चार बार दिन और रात होते हैं, क्योंकि सूरज क्षितिज के ऊपर और नीचे रहता है.

 

5/5

जानवरों को खाने वाला जीव

सवाल: ऐसा कौन सा पौधा है जो जानवरों को खाता है? जवाब: वीनस फ्लाइट्रैप एक मांसाहारी पौधा है, जो छोटे कीड़े और मक्खियों को खाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link