Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1639467
photoDetails0hindi

Weight Loss Tips: इन आदतों को बदलने से बढ़ता Belly Fat होगा कम, घटेगी चर्बी

Weight Loss Tips: सेहत को बेहतर रखना आज के दौर में बहुत ज्यादा जरूरी है. वजन और मोटापे की वजह से शरीर में बीमारियों बढ़ती है. चर्बी होने से कई बीमारियां जैसी ह्दय रोग,  आपके पेट पर मौजूद चर्बी ही कई बीमारियों की वजह है. मोटापा घटाने के लिए घंटों जिम जाते हैं, मंहगी डायट फॉलो करते हैं, लेकिन उससे कोई फायदा नहीं होता. इसलिए हम आपको ऐसी आसान उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे कि आप आसानी से अपना वजन कम कर सकेंगे. 

 

 

BMI की जांच (How to check BMI)

1/5
BMI की जांच (How to check BMI)

अगर आपको लगता है कि आपका वजन बढ़ने लगा है तो अपने वजन बीएमआई (Body Mass Index) का टेस्ट कराएं. इसके बारे में इन्टरनेट से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. वजन व्यक्ति के कद अनुसार ही होना चाहिए. 

तला-भुना खाना बंद करें (Avoid oily food to Loose Weight)

2/5
तला-भुना खाना बंद करें (Avoid oily food to Loose Weight)

वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डायट में तले खाने को हटाएं और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. प्रोटीन खाने के लिए दाल, सोयाबीन, पनीर, चिकन, आदि का सेवन करें. 

 

हरी सब्जियां खाएं (Benefits of Green Veggies to Loose Weight)

3/5
हरी सब्जियां खाएं (Benefits of Green Veggies to Loose Weight)

बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए हरी सब्जियों खाएं, खाने के साथ सलाद जरूर खाएं, हरी सब्जियां को खाएं. साथ ही दिन में फल खाने की आदत ड़ालें. ऐसी सब्जियां जिसमें फाइबर होता है जैसे मटर, राजमा और रेशे वाली सब्जियां खाएं इससे वजन कम करने में मददगार होता है. 

 

पानी पिएं (Benefits of Water to Loose Weight)

4/5
पानी पिएं  (Benefits of Water to Loose Weight)

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर हेल्दी रहता है और शरीर की गंदगी बाहर निकलती रहती है, जिससे  स्किन भी ग्लो करती है. 

 

योग करें (Exercise to Loose Weight)

5/5
योग करें (Exercise to Loose Weight)

शरीर का वजन कंट्रोसल करने के लिए और फिट रहने के लिए योगा या किसी भी तरह का खेलकूद जिंदगी में बहुत जरूरी है. बहुत से ऐसे योग आसन होते हैं जिसे करने से आसानी से वजन कम करने में मदद मिलती है.