Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2351607
photoDetails0hindi

क्या होता है डिजिटल डिटॉक्स, कैसे इससे अपने मेंटल हेल्थ को करें बूस्ट

Digital Detox: आजकल हर कोई तनाव भरी जिंदगी जी रहा है. इससे निजात पाने के लिए आप खुद को  डिजिटल डिटॉक्स कर सकते हैं. डिजिटल डिटॉक्स एक ऐसा तरीका है, जिसमें आप अपने दिमाग को आराम देते हैं. आइए जानते है कैसे करें खुद को डिजिटल डिटॉक्स.

Digital Detox

1/6
Digital Detox

अपनी तनाव भरी जिंदगी से निजात पाने के लिए जरूरी है खुद को डिजिटल डिटॉक्स रखना. डिजिटल डिटॉक्स का मतलब होता है खुद को मोबाइल, कंप्यूटर, टीवी आदि से दूर रखना. 

Mental Health

2/6
Mental Health

खुद को डिजिटल डिटॉक्स करने से आप अपने आप को डिजिटल की दुनिया से निकालकर वास्तविक दुनिया में समय बिताएं और दिमाग को आराम दें. डिजिटल डिटॉक्स से हमारे दिमाग को शांति मिलती है और तनाव कम होता है.

Boost Mental Health

3/6
Boost Mental Health

 इतना ही नहीं खुद को स्क्रीन से दूर रखने पर आप पर्याप्त मात्रा में नींद ले पाते हैं. इससे हमारा दिमाग और शरीर हमेशा तरोताजा रहता है. इसकी मदद से हमें मानसिक शांति मिलती है. 

Wellness

4/6
Wellness

वहीं जब हम डिजिटल दुनिया से दूरी बनाते हैं तो हम समाज में हो रहे और भी चीजों को देख और समझ पाते हैं. इससे हमें सकारात्मक और खुशी भी महसूस होती है. 

Health Tips

5/6
Health Tips

डिजिटल डिटॉक्स की मदद से हम अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बीता पाते हैं. वहीं इससे हमारा रिश्ता भी मजबूत होता है और वास्तविक जीवन का एक अच्छा अनुभव होता है.

Screen Time Reduction

6/6
Screen Time Reduction

खुद को डिजिटल डिटॉक्स करने  के लिए सबसे जरूरी है बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें और स्क्रीन से दूरी बनाए. वहीं सोने से कम से कम 1 घंटे पहले ही मोबाइल और लेपटॉप से दूरी बना लें. इसके साथ ही वॉक पर जाएं, आउटडोर गेम खेलें.