Heat Wave: शुगर के मरीज बरतें सावधानी, भीषण गर्मी में Pink Eye बीमारी का हो सकते हैं शिकार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2265746

Heat Wave: शुगर के मरीज बरतें सावधानी, भीषण गर्मी में Pink Eye बीमारी का हो सकते हैं शिकार

Haryana: मौसम विभाग ने 2 जून तक प्रदेश के 17 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. रोहतक के नागरिक हॉस्पिटल के सीनियर डॉ सतेंदर वसिष्ट का कहना है कि अगर जरूरत हो तो ही घर से बाहर निकले खासतौर पर छोटे बच्चे व बुजुर्गों को दिक्कत ज्यादा आ रही है.

 

Heat Wave: शुगर के मरीज बरतें सावधानी, भीषण गर्मी में Pink Eye बीमारी का हो सकते हैं शिकार

Haryana News: हरियाणा में गर्मी का सितम लगातार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. इन दिनों आसमान से आग बरस रही है. दिन के समय लू के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे है. आंखों की बीमारियों ने भी जन्म ले लिया है, जिनमें से एक बीमारी कंजंक्टिवाइटिस है, जो आंखों को प्रभावित करती है. इन दिनों हरियाणा में इस बीमारी ने कहर बरपाया हुआ है. बड़ी संख्या में लोग आई फ्लू का सामना कर रहे हैं चूंकि यह एक तरह का संक्रमण है, इसलिए जो भी पीड़ित व्यक्ति के कॉन्टैक्ट में आता है, उनमें भी कंजंक्टिवाइटिस होने का खतरा बढ़ जाता है. 

छोटे बच्चों और बुजुर्गों को हो रही है दिक्कत
डॉक्टर ने कहना है कि कंजंक्टिवाइटिस वैसे तो कोई जानलेवा संक्रमण नहीं है. हालांकि यह आंखों को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए लोगों को इसे सीरियसली लेना चाहिए. कंजंक्टिवाइटिस 5-6 दिनों तक रह सकता है. इसे पिंक आई इन्फेक्शन के नाम से भी जाना जाता है. डॉक्टर का कहना है कि ये न तो हवा के जरिए फैलती है और ना ही आई कॉन्टैक्ट करने से फैलती है. कंजंक्टिवाइटिस किसी को प्रभावित करता है, जब वो किसी संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल की गई चीजों का इस्तेमाल करता है. वही रोहतक के नागरिक हॉस्पिटल के सीनियर डॉ सतेंदर वसिष्ट का कहना है कि अगर जरूरत हो तो ही घर से बाहर निकले खासतौर पर छोटे बच्चे व बुजुर्गों को दिक्कत ज्यादा आ रही है. ये बीमारी शुगर के मरीजों के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है गौरतलब है कि प्रदेश में हीटवेव के चलते लोगों को काफी दिक्कत आ रही है.

ये भी पढ़ें: Baby Care Hospital: समय रहते हुए लिया होता एक्शन, तो बच जाती शिशुओं की जान

प्रदेश के कई जिलों का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने रोहतक ,गुरुग्राम सहित फरीदाबाद, नूंह और पलवल सहित प्रदेश के 17 जिलों में दो जून तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के जरिए आने वाले दिनों में और भी गंभीर स्थिति का हवाला दिया गया है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पारा 47 डिग्री तक जाने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो सोमवार और मंगलवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. उसके बाद इसमें धीरे-धीरे गिरावट देखने को मिल सकती है. 

Trending news