PM Kisan: किसान सम्मान निधि जारी होने से पहले किसानों को संबोधित करेंगे CM सैनी, NDRI में आयोजित होगा कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2297277

PM Kisan: किसान सम्मान निधि जारी होने से पहले किसानों को संबोधित करेंगे CM सैनी, NDRI में आयोजित होगा कार्यक्रम

PM Kisan Samman Nidhi 17th Installment: आज PM मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे. इस अवसर पर हरियाणा के CM नायब सैनी भी करनाल स्थिति राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) में आयोजित PM किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे. 

PM Kisan: किसान सम्मान निधि जारी होने से पहले किसानों को संबोधित करेंगे CM सैनी, NDRI में आयोजित होगा कार्यक्रम

Karnal News: देशभर के किसानों के लिए आज का दिन काफी अहम रहने वाला है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे. इसके तहत देशभर के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये आएंगे. इस मौके पर हरियाणा के CM नायब सैनी भी करनाल स्थिति राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) में आयोजित PM किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे. आज 30 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को कृषि सखी के प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे. 

शाम 4 बजे के बाद शुरू होगा कार्यक्रम
शाम 4 बजकर 15 मिनट पर CM नायब सिंह सैनी करनाल स्थिति राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) पहुंचेंगे, जहां वो कृषि के क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों  सहित किसानों से जुड़े मुद्दों पर अपने विचार साझा करेंगे. इसके बाद कृषि सखी प्रमाण-पत्र वितरित किए जाएंगे. NDRI में प्रधानमंत्री का वर्चुअल संबोधन भी होगा. वहीं कार्यक्रम का सीधा प्रसारण वाराणसी से होगा. 

ये भी पढ़ें- Noida News: ग्रेटर नोएडा में घर और जमीन लेना हुआ और महंगा, जानें नई कीमतें

क्या है PM किसान सम्मान निधि योजना?
केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से PM किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. किसानों के खाते में केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने में 2000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 16 किस्त ट्रांसफर की जा चुकी हैं. 

फरवरी में जारी हुई 16वीं किस्त
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2014 को महाराष्ट्र से PM किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी, जिसका फायदा देशभर के लगभग 9 करोड़ किसानों को मिला. 16वीं किस्त में 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर की गई थी. 16वीं किस्त मिलने के बाद किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा. 

Trending news