Pm Modi Oath Ceremony: भारतीय जनता पार्टी के नेता नरेंद्र मोदी आज यानी की 6 जून रविवार को आज शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. इस समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत कर रहे है. इसलिए दिल्ली संडे के दिन हाई अलर्ट पर रहेगी. वहीं इस समारोह में आने वाले विदेशी मेहमानों के लिए ठहरने वाले होटलों, समारोह स्थल तक पहुंचने वाली सड़कों और राष्ट्रपति भवन में काफी कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने दिल्ली में 9 और 10 जून के लिए CRPC की धारा 144 लागू करने के लिए ऑर्डर जारी कर दिए है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम
इस समारोह में आने वाले विदेशी मेहमानों को दिल्ली के अलग-अलग फाइव स्टार होटलों में ठहराया गया है. वहीं हरेक होटल में सिक्योरिटी के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. यहां पर सिक्योरिटी के लिए मिलिट्री फोर्सेस के स्नाइपर तैनात किए गए हैं. वहीं इसकी जिम्मेदारी  DCP लेवल के अफसरों को सौंपी गई है. वहीं सिक्योरिटी के इंतजाम  G20 समिट की तरह ही किए गए हैं. इसी तरह संडे शाम को राष्ट्रपति भवन के लिए निकलने वाले विदेशी मेहमानो के काफिले को कड़ी सुरक्षा के बीच ले जाया जाएगा. वहीं काफिले के दौरान ट्रैफिक को पूरी तरह इन रूट पर बंद कर दिया जाएगा. इस दौरान 500 से ज्यादा CCTV कैमरों से निगरानी रखी जाएगी.


ये भी पढ़ें: Delhi Fire: शाहीन बाग में चार मंजिला रेस्टोरेंट जलकर राख, करोड़ों का नुकसान; 18 गाड़ियों ने पाया काबू


शपथ ग्रहण के इस समारोह में तकरीबन 10 हजार मेहमानों के पहुंचने की संभावना है. ऐसे में मल्टी लेयर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. वहीं सुरक्षा व्यवस्था में  पैरा मिलिट्री फोर्स की पांच कंपनियां समेत NSG कमांडो और स्नाइपर तैनात रहेंगे. जबकि बाहरी सिक्योरिटी दिल्ली पुलिस के पास ही होगी. वहीं इस समारोह स्थल पर तकरीबन 2500 जवान होंगे. 


वहीं दिल्ली में 9 और 10 जून को नो फ्लाई जोन घोषित किया है. इन दिनों दिल्ली में ग्लाइडर, यूएनी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा-जंपिंग, छोटे आकार के संचालित विमान पर पुरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. राष्ट्रपति भवन से लेकर विदेशी मेहमानों वाले होटलों तक एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात कर दिए गए हैं. इस तरह की सिक्योरिटी के लिए घुसपैठ चेतावनी प्रणाली और फेस रिकग्निशन सिस्टम का इंतजाम भी किया गया है.