किसानों को दिए 6 हजार रुपये बस अपने खातों को करवा लें आधार कार्ड से लिंक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1320577

किसानों को दिए 6 हजार रुपये बस अपने खातों को करवा लें आधार कार्ड से लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में शुरू किया था. योजना का उद्देश्य छोटे किसानों को खाद, बीज व कीटनाशकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है. योजना के अनुसार सालभर में किसानों को 6 हजार रुपये की राशी प्रदान की जाती है. पलवल जिले में अब तक 54 हजार 19 किसानों के खाते में 11 किस्तें जा चुकी है.

किसानों को दिए 6 हजार रुपये बस अपने खातों को करवा लें आधार कार्ड से लिंक

रुस्तम जाखड़/पलवलः प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ पलवल जिले के किसानों को मिल रहा है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल के उप निदेशक डा. पवन कुमार शर्मा ने बताया कि पीएम किसान योजना में किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के अंर्तगत अब तक किसानों के बैंक खातों में 2 हजार रुपये की 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को eKYC करवाना जरूरी  है, जिले में अभी तक 55 हजार 499 किसानों ने eKYC करवा ली है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल के उप निदेशक डा. पवन कुमार शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की यह एक महत्वकांक्षी योजना है.

उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 में शुरू किया था. योजना का उद्देश्य छोटे किसानों को खाद, बीज व कीटनाशकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है. योजना के अनुसार सालभर में किसानों को 6 हजार रुपये की राशी प्रदान की जाती है. पलवल जिले में अब तक 54 हजार 19 किसानों के खाते में 11 किस्तें जा चुकी है.

उन्होंने बताया कि योजना को लेकर सरकार ने एक गाइड लाइन जारी की गई है, जिसके तहत किसानों के खाते को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा. पलवल जिले में 55 हजार 499 किसानों ने अपने खातों को आधार कार्ड से लिंक करवा लिया है, जिले में eKYC करने का 67 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए किसान eKYC अवश्य करवाऐं.

इसी के साथ गांव लिखी के किसान राजेश कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार उनके खाते में 6 हजार रुपये सालाना आ रहे है. उक्त राशी से खेतों में कृषि कार्य करने तथा फसलों की बिजाई के लिए खाद, बीज व कीटनाशक लाते है. सरकार की यह अच्छी योजना है, जिससे छोटे किसानों को लाभ हो रहा है.

गांव ककराली के किसान लाल सिहं ने बताया कि योजना के अनुसार 2 हजार रुपये की किस्त लगातार मिल रही है. सालभर में 6 हजार रुपये उनके खाते में आ रहे है. इस योजना का लाभ किसानों को मिल रहा है.  उनके खाते में अभी तक 11 किस्त आ चुकी है. गांव कलसाड़ा के किसान मूलचंद ने बताया कि योजना के अनुसार उनके खाते में लगातार राशी आ रही है, जिससे खेती बाडी का काम करते है. सरकार अगर इस राशी को ओर बढ़ा दे तो किसानों का भला हो जाएगा. 

Trending news