Punjab Door to Door Ration Scheme: पंजाब के CM भगवंत मान ने आज लोगों को बड़ी सौगात देते हुए घर-घर राशन स्कीम शुरू की है. इस योजना के माध्यम से पंजाब के लगभग डेढ़ करोड़ लोगों को घर बैठे राशन मिलेगा. एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी पंजाब राज्य के खन्ना इलाके में स्थित है. आज खन्ना से ही आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस योजना की शुरुआत की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज से हुई शुरुआत
पंजाब सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत आज यानी 10 फरवरी को पंजाब के खन्ना इलाके से CM केजरीवाल और CM भगवंत मान ने की. घर-घर राशन योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने घर बैठे राशन मिलेगा. लाभार्थियों के पास आटा या आटा के बदले अनाज लेने का विकल्प भी मौजूद रहेगा. इस योजना की शुरुआत के बाद लोगों को घंटों राशन के लिए लंबी लाइन में लगने से भी छुटकारा मिलेगा. साथ ही इस योजना से अनाज की कालाबाजारी पर भी लगाम लगेगी. 


ये भी पढ़ें- Haryana News: कंवरपाल गुर्जर बोले, लोकसभा चुनाव में जीत के लिए BJP कर रही मजबूती से काम


युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर
घर-घर राशन स्कीम की शुरुआत के बाद पंजाब में रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे. पंजाब सरकार 1,500 से अधिक युवाओं को बतौर डिलीवरी एजेंट रखेगी, जिससे युवाओं को काम मिलेगा. 


पंजाब में लगभग 38 लाख राशनकार्ड धारक हैं और लगभग 1 करोड़ 46 लाख लोग घर-घर राशन स्कीम के लाभार्थी हैं. वहीं राज्य में 20,500 सरकारी राशन की दुकानें हैं. इस योजना की शुरुआत होने के बाद सभी को घर में राशन मिलेगा. 


दिल्ली में क्यों नहीं शुरू हो रही योजना
CM केजरीवाल कई बार इस बात का दावा कर चुके हैं कि वो राजधानी दिल्ली में भी इस योजना को शुरू करना चाहते हैं, लेकिन अफसरशाही के चलते योजना जमीन पर नहीं उतर पाई. दिल्ली में ये योजना केवल कागजों पर ही सिमटकर रह गई है.