Ramadan 2024: रमजान का मुबारक महीना आज से शुरू, ये इफ्तार का सही वक्त, जानें पाक महीने में खैरात का महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2152442

Ramadan 2024: रमजान का मुबारक महीना आज से शुरू, ये इफ्तार का सही वक्त, जानें पाक महीने में खैरात का महत्व

Ramadan 2024: देशभर आज से रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है. रमजान का यह महीना 30 दिनों के लिए आता है और अपने साथ कई सारी खुशियां के साथ बरकत लेकर आता है. इस महीने में दान का भी खास महत्व है. सुबह शहरी के बाद रमजान की शुरूआत की जाती है और शाम को इफ्तारी के बाद रमजान पूरा होता है. जानें इफ्तारी का सही समय...

Ramadan 2024: रमजान का मुबारक महीना आज से शुरू, ये इफ्तार का सही वक्त, जानें पाक महीने में खैरात का महत्व

Ramadan 2024: रमजान उल मुबारक का पाक मुकद्दस महीना शुरू हो गया है. इस महीने का मुस्लिम समुदाय के लोगों को बेइंतहा इंतिजार होता है. इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान रखकर कड़ी इबादत करते हैं. रमजान के महीने 29 या 30 रोजे का होता है. रमजान के महीने में सुबह 4 बजे शहरी खाकर रोजा रखा जाता है और शाम को सूर्य अस्त होते ही रोजा इफ्तार करने के बाद रोजा खोला जाता है.

ज्यादातर इस महीने में कराने पाक की तिलावत होती हैं. इस महीने में जकात, खैरात, फितर के पैसे निकालकर मुस्लिम समुदाय के लोग गरीबों में वितरित करते हैं. रमजान उल मुबारक का पाक मुकद्दस महीना शुरू हो चुका है. इस महीने को इबादत का महीना भी कहते हैं. इस महीने की तैयारी मुस्लिम समुदाय के लोग एक महीने पहले शुरू कर देते हैं. दिल्ली के वजीराबाद, संगम विहार इलाके में भी मुस्लिम समुदाय द्वारा रमजान उल मुबारक के पाक मुकद्दस महीने के मौके पर गलियों व घरों और मस्जिदों को सजा दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः Ramadan 2024: कल से शुरू हो रहा रमजाम का पाक महीना, नूंह MLA ने दी सबको मुबारकबाद

इस महीने में नमाजियों का ताता मस्जिदों में लगा रहता है. रमजान के इस महीने में सुबह लोग शहरी कहते हैं और ज्यादातर खान पान में उस सामग्री का इस्तेमाल करते हैं, जिससे दिन में उन्हें भूख प्यास कम लगे. वही पूरे दिन रोजे की हालत में नमाजी नमाज पढ़ते हैं और कुरआन पाक की तिलावत की जाती हैं. इस मौके पर मार्केट में जमकर खरीदारी भी की जाती है. रमजान उल मुबारक के पाक मुकद्दस महीने में पांच वक्त नमाज के साथ-साथ रात के समय ईशा की नमाज के बाद तराबियां होती हैं. यह तराबियों की नमाज करीब डेढ़ घंटे की होती है.

आम दिनों के मुकाबले पर रमजान के महीने में इबादत समुदाय के लोग चार गुना ज्यादा करते हैं और भारत में सुख शांति समृद्धि अमन कायम रहे उसको लेकर दुआएं भी की जाती हैं. आज रमजान का पहला दिन है आज सुबह रोजा रखने का सही समय 5:15 और आज शाम को रोज इफ्तार का समय 6:29 रहेगा. 30 रमजान के बाद ईद का त्यौहार मनाया जाता है फिलहाल रमजान के पाक मुकद्दस महीने के शुरू होने के बाद सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों के चेहरे पर हताशा खुशी झलक रही है.

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news