Ratan Tata: रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, लेकिन 1962 के भारत और चीन के युद्ध के कारण नहीं हुई शादी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2466794

Ratan Tata: रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, लेकिन 1962 के भारत और चीन के युद्ध के कारण नहीं हुई शादी

Ratan Tata: 86 साल की उम्र में बुधवार की देर रात को रतन टाटा का निधन हो गया. उनका ब्लड प्रेशर अचानक गिरने के कारण उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां पर उन्होंने अंतिम सांस ली. टाटा ने अपने व्यापार और परोपकार की दुनिया में एक बेजोड़ विरासत छोड़ी है.

Ratan Tata: रतन टाटा को 4 बार हुआ प्यार, लेकिन 1962 के भारत और चीन के युद्ध के कारण नहीं हुई शादी

Ratan Tata Love Story: ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो कि जानते होंगे कि भारत के महान उद्योगपति और परोपकारी रतन टाटा को एक नहीं, दो नहीं चार बार प्यार हुआ था. लेकिन रतन टाटा जी की शादी एक बार भी नहीं हुई. 86 साल की उम्र में बुधवार की देर रात को रतन टाटा का निधन हो गया. उनका ब्लड प्रेशर अचानक गिरने के कारण उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, जहां पर उन्होंने अंतिम सांस ली. टाटा ने अपने व्यापार और परोपकार की दुनिया में एक बेजोड़ विरासत छोड़ी है. उन्होंने कइयों की जिंदगी संवारने में काफी मदद की है. वहीं टाटा जी ने अपनी पेशेवर उपलब्धियों से परे अपने निजी जीवन से कई लोगों को हैरान किया है, खासकर की अविवाहित रहने के उनके फैसले ने.

1962 में होने वाली थी शादी 
सीएनएन के पुराने इंटरव्यू में रतन टाटा ने अपनी प्रेम कहानी का खुलासा किया था. उन्होंने बताया था कि उन्हें चार बार प्यार हुआ और वह हर बार शादी के करीब पहुंचे. हालांकि परिस्थितियों ने उनको पीछे हटने पर मजबूर किया. उन्होंने उस समय को याद किया जब वह अमेरिका में रहते थे और वह किसी से शादी करने वाले थे, लेकिन 1962 के भारत और चीन के संघर्ष ने सब कुछ बदल दिया.

ये भी पढ़ेंरतन टाटा के निधन पर आतिशी ने जताया दुख कहा, उन्होंने लोगों के कल्याण को सबसे ऊपर रखा

रतन टाटा ने अपने उस इंटरव्यू में बताया कि जब मैं अमेरिका में काम कर रहा था, तब यह सबसे गंभीर मामला था. उन्होंने कहा कि हमारी शादी न होने का सबसे बड़ा कारण एक यहां भी था कि मैं भारत वापस आ गया था और उसे मेरे पीछे आना था, लेकिन वह भारत-चीन संघर्ष का वर्ष था. वह नहीं आई और उसने अमेरिका में ही किसी और से शादी कर ली.

अभिनेत्री और टॉक शो की होस्ट सिमी ग्रेवाल ने साल 2011 में टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने रतन टाटा को डेट करने की बात को माना था. रतन टाटा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा था कि वह परफेक्शन हैं, वह विनम्र हैं, उनमें सेंस ऑफ ह्यूमर है और एक परफेक्ट जेंटलमैन हैं. पैसा कभी उनकी प्रेरणा की शक्ति नहीं रहा. हालांकि उनका प्यार कभी शादी तक नहीं पहुंचा, लेकिन दोनों करीबी दोस्त बने रहे.