Sawan Somvar 2022: आज है मनचाहा फल पाने का आखिरी मौका! इन उपायों से दांपत्य जीवन होगा खुशहाल
Advertisement

Sawan Somvar 2022: आज है मनचाहा फल पाने का आखिरी मौका! इन उपायों से दांपत्य जीवन होगा खुशहाल

Last Sawan Somvar Upay: आज सावन का अंतिम सोमवार है और इसी के साथ आज श्रावण पुत्रदा एकादशी व्रत रखा जाएगा. ज्योतिष के अनुसार आज के दिन भगवान विष्णु और महादेव की पूजा करने से दांपत्य जीवन में हमेशा के लिए खुशहाली भर जाती है. 

Sawan Somvar 2022: आज है मनचाहा फल पाने का आखिरी मौका! इन उपायों से दांपत्य जीवन होगा  खुशहाल

Last Sawan Somvar Upay: आज देशभर में सावन का अंतिम सोमवार मनाया जा रहा है. इसके बाद सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर्व माना जाता है. कहते हैं कि भोलेनाथ की कृपा प्राप्त करने और उनको प्रसन्न करने के लिए सावन माह का सोमवार सबसे अहम माना जाता है. आज के दिन रखे गए व्रत,  पूजा, अभिषेक, उपायों का कई गुना ज्‍यादा फल मिलता है. आइए जानते हैं सावन सोमवार के प्रभावी उपाय कौन से हैं.

आज पुत्रदा एकादशी

श्रावण मास पुत्रदा एकादशी तिथि आरंभ- 7 अगस्त 2022, 11.50 पर होगी

श्रावण मास पुत्रदा एकादशी तिथि समाप्त- 8 अगस्त 2022, 9 बजे समाप्त होगा

सावन सोमवार उपाय

1. सावन माह के आखिरी सोमवार के दिन शाम के वक्त मंदिर जाकर शिवलिंग पर गंगाजल अर्पित करें. साथ 'ओम नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से जीवन में अपार सुख-समृद्धि आती है. तरक्‍की प्राप्त होती है.

2. अगर इन दिनों पैसों की तंगी चल रही हैं तो सावन के आखिरी सोमवार के दिन भगवान शिव को पीले चंदन से तिलक करें.

3. अगर इन दिनों जरूरी कामों में रुकावट आ रही है और कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही है तो सावन सोमवार के शाम के वक्त किसी जरूरतमंद को कच्‍चे चावल और काले तिल का दान करें. ऐसा करने से रुकावटें दूर होंगी.

4. इसी के साथ जो लोग शादीशुदा है और उनकी मैरिड लाइफ खुशहाल न हो वे सावन सोमवार के दिन केसर मिश्रित जल या दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से उनके दांपत्‍य जीवन में खुशहाली छा जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Monday Rashifal: कोई भी नई प्लानिंग करने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना... षड्यंत्रकारियों से हो सकते हैं आहात

आज है सावन का आखिरी सोमवार

ज्योतिष के अनुसार, सावन के आखिरी सोमवार के दिन एकादशी और रवि योग का संजोय बन रहा है. इसी के साथ श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पवित्रा एकादशी भी मनाई जाएगी. सावन पवित्रा एकादशी को पुत्रदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि आज के दिन भगवान विष्णु की आराधना करने से समस्त पाप हमेशा के लिए खत्म हो जाते हैं.

तो वहीं, रवि योग में शिव-विष्णु की पूजा बहुत लाभकारी माना जाता है. रवि योग इतना प्रभावशाली माना गया है कि इसमें देवी-देवताओं की आराधना से समृद्धि में वृद्धि होती है. शुभ कार्य सफल हो जाते हैं.

आज का अंतिम सावन सोमवार शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त- 4.29 से 5.12 तक रहेगा

अभिजित मुहूर्त- दोपहर 12.06 से 12.59 तक रहेगा

गोधूलि मुहूर्त- शाम 6.57 से 7.21 तक रहेगा

रवि योग- सुबह 5: 46 से 2: 37 तक रहेगा

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: सावन का आखिरी सोमवार और श्रावण पुत्रदा एकादशी आज, जानें शुभ मुहूर्त व राहुकाल

आज अंतिम सावन सोमवार की पूजा विधि

आज के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और इसके बाद सूर्य को अर्घ्य दें. रवि योग में सूर्य को अर्घ्य देने पर गंभीर रोग खत्म हो जाते हैं.

आज के दिन घर के मंदिर को गंगाजल से शुद्ध करें और प्रथम पूजनीय गणेश जी, मां पार्वती और भगवान शंकर का आवहान करें

आज के दिन शिवलिंग का जाभिषेक करें. सावन सोमवार के दिन पार्थिव शिवलिंग बनाकर रुद्राभिषेक करना बहुत फलदायी माना जाता है.

आज के दिन शिव जी का पंचाक्षर मंत्र ऊं शिवायै’ नमः का जाप करते हुए भोलेनाथ संग मां पार्वती का षोडशोपचार पूजन करें. इसी के साथ आज दूध, दही, घी, शक्कर, पंचामृत, रोली, मौली, अक्षत, बेलपत्र, धतूर, शमी, भांग, भस्म, भौडल, चंदन, रुद्राक्ष, आंक के पुष्प आदि अर्पित करें.

आज के दिन अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर भोलेनाथ की पूजा करें और शिव चालीसा का पाठ करें. कहते हैं कि वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. अब धूप, अगरबत्ती, फल, मिठाई का भोग लगाएं और आरती करें.

Trending news