सावन के आखिरी सोमवार मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़, जानें घर पर कैसे करें पूजन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1293265

सावन के आखिरी सोमवार मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़, जानें घर पर कैसे करें पूजन

सावन के आखिरी सोमवार सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ नजर आई, किसी कारण की वजह से अगर आपके पास मंदिर जाने का समय नहीं है, तो आप घर पर भगवान भोलेनाथ का आशिर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

सावन के आखिरी सोमवार मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़, जानें घर पर कैसे करें पूजन

Sawan 2022: सावन का महीना भगवान शिव की अराधना के लिए सबसे उत्तम माना जाता है, सावन का आखिरी सोमवार होने की वजह से आज सुबह से ही मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ नजर आई. भगवान शिव की पूजा अर्चना कर उनका आशिर्वाद प्राप्त करने की चाहत में आज हजारों की संख्या में भक्त मंदिर पहुंचे. 

गौरी-शंकर मंदिर
चांदनी चौक स्थित प्राचीन गौरी-शंकर मंदिर को लेकर मान्यता है कि यहां केवल जल चढ़ाने से भगवान शिव भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. इस मंदिर में चांदनी चौक के आस-पास के ही नहीं बल्कि Delhi-Ncr से भी लोग पूजा करने आते हैं. आज सुबह से ही इस मंदिर में भक्तों की भीड़ नजर आई. भक्तों ने भगवान भोले नाथ को जल अर्पित करके अपनी मनोकामनाओं को पूरी करने का आशिर्वाद लिया. 

Sawan Somvar 2022: आज है मनचाहा फल पाने का आखिरी मौका! इन उपायों से दांपत्यि जीवन होगा खुशहाल

सोनीपत का प्रचीन शिव मंदिर
आज सावन का आखिरी सोमवार होने के साथ ही पुत्रदा एकादशी भी होने से पुत्र प्राप्ति और सुखी संतान को लेकर भी श्रद्धालु शिव मंदिरों में भोले बाबा की आराधना और शिवलिंग पर जलाभिषेक करते नजर आए. आज भगवान शिव के साथ विष्णु भगवान की आराधना करने से भी विशेष फल की प्राप्ति होती है. सोनीपत के प्रचीन शिव मंदिर में आज सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा भक्त हाथ में फूल, बेलपत्र लेकर भोले बाबा का आशिर्वाद लेने पहुंचे. 

घर पर ऐसे कर सकते हैं पूजा
सावन के सोमवार में भगवान शिव की मिट्टी की शिवलिंग बनाकर रुद्राभिषेक करना बहुत फलदायी होता है. इसके लिए आप मिट्टी की शिवलिंग बनाकर दूध, दही, घी, शहद, शक्कर और पंचामृत से उसका अभिषेक करें. इसके बाद चंदन, अक्षत, मौली, बेलपत्र, धतूर, शमी, भांग और फूल चढ़ाएं और अपने परिवार के साथ धूप-दीप से आरती करें और भोग लगाएं. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी. 

Trending news