Haryana News: संसद की घटना के बाद हरियाणा विधान सभा में बढ़ाई गई सुरक्षा, महिलाओं के लिए बने स्पेशल कैबिन
Advertisement

Haryana News: संसद की घटना के बाद हरियाणा विधान सभा में बढ़ाई गई सुरक्षा, महिलाओं के लिए बने स्पेशल कैबिन

Haryana News:  विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के निर्देशों के बाद तय हुआ कि सत्र की कार्यवाही देखने के लिए आने वाले दर्शकों के पास विधायकों की अनुशंसा के बाद विधानसभा सचिवालय हारट्रोन को आगंतुकों की जानकारी भेजेगा.

Haryana News: संसद की घटना के बाद हरियाणा विधान सभा में बढ़ाई गई सुरक्षा, महिलाओं के लिए बने स्पेशल कैबिन

Haryana News: संसद भवन में बुधवार को हुई घटना के बाद हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने गुरुवार को सुरक्षा एवं प्रहरी शाखा और विधानसभा अधिकारियों के साथ आपात बैठक की. इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष रूप से सतर्क रहें. उन्होंने कहा कि सत्र की कार्यवाही देखने के लिए आने वाले दर्शकों के लिए प्रवेश पत्र बनाते समय समुचित नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करें. इसके साथ ही उन्होंने दर्शक दीर्घा में तुरंत प्रभाव से कैमरे लगाने के आदेश जारी किए. देर शाम तक कैमरे लगाने की कार्रवाई जारी रही.

आगंतुकों की भेजनी होगी जानकारी
विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता के निर्देशों के बाद तय हुआ कि सत्र की कार्यवाही देखने के लिए आने वाले दर्शकों के पास विधायकों की अनुशंसा के बाद विधानसभा सचिवालय हारट्रोन को आगंतुकों की जानकारी भेजेगा. हारट्रोन प्रार्थी की समुचित जानकारी कंप्यूटर में फीड कर फोटोयुक्त प्रवेश पत्र तैयार करेगा. इस प्रवेश पत्र के बाद विधान सभा की सुरक्षा एवं प्रहरी शाखा हरियाणा पुलिस की मदद से निर्धारित 3 स्थानों पर प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा चेकिंग करेगी. महिला दर्शकों की सुरक्षा चेकिंग के लिए अलग से केबिन स्थापित किए गए हैं.

पेन, पानी की बोतल पर पाबंदी
दर्शक दीर्घा में पर्स, पेन, मोबाइल फोन, पानी की बोतल, बेल्ट, काले रंग का कपड़ा, कड़ा इत्यादि कोई भी वस्तु लेकर जाने की मनाही होगी. इतना ही नहीं वहां किसी को खड़ा होने की भी अनुमति नहीं होगी. इसके लिए सुरक्षा प्रहरियों को विशेष रूप से नियुक्त किया जा रहा है. वहीं, सिविल सचिवालय से आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी उनके पहचान पत्र के आधार पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. उन्हें विधान भवन आने के लिए विधान सभा सचिवालय की ओर से जारी प्रवेश पत्र दिखाना होगा. मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, विधान सभा अध्यक्ष और विधान सभा उपाध्यक्ष के अलावा किसी भी मंत्री या विधायक के साथ उनके सुरक्षा कर्मचारी विधान भवन में प्रवेश नहीं करेंगे. विधान भवन में पंजाब के साथ साझा सभी 7 रास्ते भी बंद किए जा रहे हैं.

ये भी पढे़ं: Ram Mandir: राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन नूंह के 22 मंदिरों में मनेगी दिवाली

कार्य सलाहकार समिति की बैठक समाप्त
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में गुरुवार को कार्य सलाहकार समिति की बैठक भी संपन्न हुई. बैठक में सुझाव आया कि शून्यकाल के दौरान विधायकों को अपनी बात रखने लिए 3 मिनट की बजाय 4 मिनट दिए जाने चाहिए. हालांकि, इससे बोलने वाले विधायकों की संख्या कम हो जाएगी. विस अध्यक्ष ने बताया कि बीएसी के सुझाव को सदन में रखा जाएगा. इस पर अंतिम निर्णय सदन में ही होगा. इस दौरान हरियाणा के प्रस्तावित राज्य गीत पर भी चर्चा हुई. प्रस्तावित राज्य गीतों को शुक्रवार को सदन में सुनाया जाएगा. इसके बाद सोमवार को इस पर विधायकों के विचार व सुझाव लिए जा सकते हैं. बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और विधान सभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा शामिल रहे.

INPUT- Vijay Rana

Trending news