Sirsa: अनाज मंडियों में गेहूं का उठान धीमा होने से किसान परेशान, बरसात से हुआ नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1660821

Sirsa: अनाज मंडियों में गेहूं का उठान धीमा होने से किसान परेशान, बरसात से हुआ नुकसान

सिरसा की अनाज मंडी इन दिनों गेहूं की ढेरियों से लबालब है. हर जगह गेहूं की बोरियां दिखाई दे रही है. मंडी में किसान भी अपनी फसल रोजाना लेकर आ रहे है, लेकिन मंडी में गेहूं के उठान की धीमी प्रकिया होने की वजह से किसान और आढ़ती परेशान दिखाई दे रहे है.

Sirsa: अनाज मंडियों में गेहूं का उठान धीमा होने से किसान परेशान, बरसात से हुआ नुकसान

सिरसा: सिरसा की अनाज मंडी इन दिनों गेहूं की ढेरियों से लबालब है. हर जगह गेहूं की बोरियां दिखाई दे रही है. मंडी में किसान भी अपनी फसल रोजाना लेकर आ रहे है, लेकिन मंडी में गेहूं के उठान की धीमी प्रकिया होने की वजह से किसान और आढ़ती परेशान दिखाई दे रहे है. ऐसे में बारिश में मौसम के चलते आढ़तियों और किसानों की परेशानियां और भी बढ़ जाती है. हालांकि मंडी में गेहूं के उठान की प्रक्रिया को तेज करने का दावा जिला प्रशासन और मार्केट कमेटी के अधिकारी बार-बार कर रहे है, लेकिन बावजूद मंडी अब गेहूं की बोरियों से भरी पड़ी है. आने जाने वाले वाहनों के लिए मुश्किल रास्ता मिलता है. कई बार तो काफी देर तक वाहन मंडी में फंस भी जाती है. किसानों और आढ़तियों का आरोप है कि मंडी में धीमी गति से गेहूं के उठान होने की वजह से किसान मंडी में अपनी गेहूं की फसल नहीं ला पा रहा है. 

मंडी में पहुंच रहे किसान फसल के लिए जगह नहीं होने और रास्ता जाम होने पर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. गेंहू की फसल लेकर आए किसानों का कहना है कि मंडी में अब गेहूं का उठान धीमी गति से हो रहा है. जिस वजह से कम जगह होने के चलते दूसरे किसान भी गेहूं की फसल मंडी में नहीं ला पा रहे है. खुले आसमान के नीचे फसल रखकर किसान मौसम की मार झेल रहा है. रात को भी अंधड़ और बरसात के लिए फसल भीग गई. खुले में पड़ी फसल को बेसहारा पशु भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. ट्रकों की संख्या कम होने के कारण उठान धीमा होने से परेशानी ज्यादा बढ़ गई है.  

ये भी पढ़ें: Rohtak: किसान ने इस फसल पर 45 हजार प्रति एकड़ सब्सिडी लेकर कमाए लाखों रुपये

 

वहीं हरियाणा मंडी एसोसिएशन के उपप्रधान प्रेम बजाज ने बताया कि जो भी गेहूं का उठान मंडी से होता है तो FCI विभाग के अधिकारी उठान किए गए ट्रक या ट्राली को वापस भेज देते हैं. जिससे आढ़तियों को अतिरिक्त बोझ झेलना पड़ रहा है. उठान धीमा रहा है. इसके पीछे कारण ट्रकों की संख्या कम होना है. प्रेम बजाज ने हरियाणा सरकार और जिला प्रशासन से जल्द से जल्द मंडी में गेहूं के उठान करने की प्रक्रिया को तेज करने की मांग की है, जिससे कि मंडी में जगह बन सके और ज्यादा से ज्यादा किसान मंडी में गेहूं की फसल सही समय पर ला सके. 

बरसात, अंधड़ से सिरसा जिला में गेहूं की फसल काफी खराब हुई. बावजूद इसके इन दिनों आवक भी नए रिकॉर्ड कायम कर रही है. अगले दो सप्ताह में सिरसा मंडी में फसल की आवक जारी रहेगी. फिलहाल अब तक सिरसा अनाज मंडी और साथ लगते खरीद केन्द्रों पर अब तक 7,28,419 क्विंटल गेहूं की आवक हो चुकी है. मंडी से अब तक 2 लाख 81 हजार क्विंटल गेहूं का उठान ही हो पाया है. ऐसे में करीब 5 लाख क्विंटल गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा है. उधर प्रशासन तेजी से उठान करवाने के दावे कर रहा है, लेकिन हकीकत इससे कोसो दूर है.

मार्केट कमेटी सिरसा के सचिव वीरेन्द्र मेहता का कहना है कि उठान धीमा रहा है. इसके पीछे कारण ट्रकों की संख्या कम होना है. उठान करने वाली एजेंसियों को उठान कार्य में तेजी लाने के लिए नोटिस जारी किया गया है और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए है. अगले एक दो दिनों में मंडी से अधिकांश गेहूं का उठान करवा दिया जाएगा, जिससे कि फसल लेकर आने वाले किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो. आढ़तियों को भी व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए गए हैं.

Input: विजय कुमार

Trending news