राजेश खत्री/सोनीपत: सोनीपत जिले के गांव जुआ-1 के किसानों ने सोमवार को ब्लॉक डेवलपमेंट एंड पंचायत ऑफिस के समक्ष प्रदर्शन कर पुलिस लाइन के सामने प्रशासन का पुतला फूंका. ग्रामीणों का आरोप है कि खेतों में भरे पानी की निकासी नहीं होने से उनकी फसल बर्बाद हो चुकी है. इससे उनका करोड़ों का नुकसान हुआ है. वहीं आगामी फसल बिजाई भी अब उनके लिए करना मुश्किल हो रहा है. इसकी शिकायत कई बार की जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: Anjali Arora ने Birthday के बाद शेयर किया ऐसा Video, खूबसूरती के कायल हुए फैंस


सोनीपत जिले के गांव जुआ-1 के खेतों में पानी भरा हुआ है. यहां किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल पानी में डूबी हुई है, जिससे यहां धान और अन्य कई तरह की फसलें अब बर्बाद हो चुकी हैं. किसानों का आरोप है कि प्रशासन इस तरफ ध्यान नहीं दे रहा है और यहां पर किसान अब बर्बादी के कगार पर पहुंच चुके हैं. हालात ऐसे हैं कि उनके लिए दूसरी फसल बोना मुश्किल हो गया है. हालांकि किसान कई बार प्रशासन को गुहार जरूर लगा चुके हैं. किसानों का आरोप है कि जुआ-1 गांव जुआ-2 के ग्रामीणों ने उनकी फसलों से पानी निकासी नहीं होने दे रहे हैं और वहां एक दीवार भी अब बना दी गई है. प्रशासन को एक तरफ सख्त कदम उठाकर बर्बाद होने वाले किसानों को बचाने का कार्य अवश्य करना चाहिए.


वहीं दूसरी तरफ ब्लॉक पंचायत अधिकारी का कहना है कि ग्रामीणों की आपसी खींचतान की वजह से खेतों से पानी निकासी नहीं हो पा रही है. प्रशासन कई बार ग्रामीणों की इस समस्या के समाधान को लेकर दोनों गांवों की पंचायतों से बात भी की है, लेकिन समाधान नहीं निकल रहा है. यह आपसी भाईचारे के तहत मुद्दे को सुलझाया जा सकता है. हालांकि प्रशासन द्वारा पानी निकासी करने के लिए पंपसेट भी जरूर लगाए गए हैं. पानी धीरे-धीरे निकाला जा रहा है.


प्रदर्शनकारी ग्रामीणों ने अब प्रशासन को यह चेतावनी भी जरूर दे डाली है कि अगर वह जल्द ही किसानों के खेतों से पानी निकासी का प्रबंध नहीं करेंगे तो वह हर सप्ताह उपायुक्त कार्यालय के समक्ष प्रशासन का पुतला फूंकते रहेंगे. साथ ही लगातार यहां अनशन भी अब चलता रहेगा.