राज्य घोषित पशु काले हिरण की दर्दनाक मौत, कुत्तों ने नोच-नोच कर किया घायल
Advertisement

राज्य घोषित पशु काले हिरण की दर्दनाक मौत, कुत्तों ने नोच-नोच कर किया घायल

राज्य घोषित पशु काले हिरण की दर्दनाक मौत का मामला सामने आया है. 3 दिन पहले को कुछ कुत्तों ने काले हिरण को नोच-नोच कर बुरी तरह से घायल कर दिया था. वन्य जीव विभाग सोनीपत व रोहतक भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड के अधिकारियों को दी.

राज्य घोषित पशु काले हिरण की दर्दनाक मौत, कुत्तों ने नोच-नोच कर किया घायल

राकेश भयाना/पानीपतः हरियाणा सरकार द्वारा राज्य घोषित पशु काले हिरण की दर्दनाक मौत का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि गांव आहुलाना के जंगल में करीब 3 दिन पहले को कुछ कुत्तों ने काले हिरण को नोच-नोच कर बुरी तरह से घायल कर दिया था. राजस्थान से गोवंशों को लेकर आये व्यक्ति ने चुलकाना धाम गौ रक्षा दल टीम को सूचना दी, जिसके बाद गौ रक्षा दल टीम ने मौके पर पहुंच कर घायल काले हिरण की सूचना वन्य जीव विभाग सोनीपत व रोहतक भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड के अधिकारियों को दी.

गौ रक्षा दल की टीम ने घायल हिरण को उपचार के लिए समालखा बेसहारा गोवंश चिकित्सालय में भर्ती किया, जिसके बाद इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. पशुपालन विभाग के डॉक्टर ने काले हिरण का पोस्टमार्टम करके वन्य जीव विभाग के अधिकारियों के हवाले कर दिया.  हरियाण सरकार द्वारा काला हिरण को राज्य पशु घोषित किया हुआ है. गौ रक्षा दल टीम के जिला प्रधान गुलशन सरोहा व जिला मीडिया प्रभारी सोनू शर्मा ने बताया कि मंगलवार को दोपहर 11 बजे राजस्थान से गाय चराने आये लोगों से सूचना मिली थी कि चुलकाना धाम के नजदीक आहुलाना गांव के जंगल में एक काले हिरण को कुत्तों ने नोचकर बुरी तरह घायल कर दिया है.

उन्होंने बताया कि सूचना मिलते ही टीम चुलकाना धाम मौके पर पहुंची, जिसके बाद गो रक्षा टीम ने काले हिरण को काबू कर बेसहारा गोवंश चिकित्सालय ले गए. जहां डाक्टरों की उसका इलाज शुरु किया. शुपालन विभाग के डॉक्टर शैलेश ने बताया कि 10 महीने के घायल काले हिरण को अस्पताल लेकर आए थे. काले हिरण से खून का ज्यादा रिसाव हो रहा  था, लेकिन देर रात इलाज के दौरान हिरण की मौत हो गई. उन्होंने बताया काले हिरण की मौत की सूचना वन्य जीव विभाग को दे दी गई थी.

वाइल्ड लाइफ के अधिकारियों की लापरवाही से हिरण ने तोड़ा दम

वन्य जीव के अधिकारी सोनीपत से आये इंस्पेक्टर देवेंद्र हुड्डा ने बताया कि 2 जिलों का चार्ज होने से पशु व पक्षी को ले जाने के लिए एक ही वाहन है. हुड्डा ने बताया कि काले हिरण के घायल होने की सूचना गौ रक्षा दल की टीम द्वारा मिली थी. उन्होंने बताया कि सोनीपत और रोहतक में घायल पशु-पक्षियों के इलाज के लिए रेस्क्यू सेंटर नहीं है. इसलिए उन जिलों में भी घायल पशु-पक्षियों का इलाज गौशाला में करवाया जाता है.

हरियाणा सरकार ने काले हिरण को राज्य पशु घोषित किया हुआ है. इसके बावजूद वन्य जीव के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचना उचित नहीं समझा, जिसके चलते करीब दस महीने के काले हिरण को समय से इलाज नहीं मिल सका. अगर समय अधिकारी घायल हिरण को इलाज के लिए ले जाते तो शायद वह बच सकता था.

Trending news