Stubble Burning: पंजाब के मुक्तसर जिले में पराली जलाने की घटना आई सामने, राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने दिया निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2474471

Stubble Burning: पंजाब के मुक्तसर जिले में पराली जलाने की घटना आई सामने, राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने दिया निर्देश

Stubble Burning: बीते मंगलवार को शाम के समय पंजाब मुक्तसर जिले में गिद्दरबाहा और केथल में केथल-करनाल रोड के पास नरार गांव के खेत में पराली जलाने की घटनाएं सामने आईं है. जहां पर एक किसान लखबीर सिंह ने सरकार की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि मुझे धान की कटाई किए 10 दिन हो गए हैं

Stubble Burning: पंजाब के मुक्तसर जिले में पराली जलाने की घटना आई सामने, राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने दिया निर्देश

Pollution: बीते मंगलवार को शाम के समय पंजाब मुक्तसर जिले में गिद्दरबाहा और केथल में केथल-करनाल रोड के पास नरार गांव के खेत में पराली जलाने की घटनाएं सामने आईं है. जहां पर एक किसान लखबीर सिंह ने सरकार की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि मुझे धान की कटाई किए 10 दिन हो गए हैं. सरकार अपने सभी फैसलों में विफल रही है. उचित व्यवस्था की जानी चाहिए.

राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने दिया निर्देश
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार, पंजाब और हरियाणा में 15 सितंबर से 9 अक्टूबर, 2024 के बीच क्रमश कुल 267 और 187 धान अवशेष जलाने की घटनाएं दर्ज की गईं. वहीं एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में वायु की गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने पंजाब और हरियाणा के हॉटस्पॉट जिलों में 26 केंद्रीय टीमों को तैनात कर दिया है, ताकि वह जिला स्तर के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर सकें. वहीं निरंतर निगरानी और समन्वय केलिए चंडीगढ़ में एक समर्पित सेल की स्थापना की गई है.

ये भी पढ़ें: Delhi-NCR में दिन में गर्मी तो रात के समय लगातार गिर रहा है तापमान

राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने निर्देश दिया गया है कि वे फसल कटाई के मौसम में पराली जलाने पर नियंत्रण के लिए सतर्क रहें. दिल्ली में पराली जलाना एक बढ़ती हुई चिंता का विषय है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है, जिससे वायु की गुणवत्ता खतरनाक हो जाती है और घना धुआं छा जाता है. पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है, जिससे निवासियों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा होता है.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!
यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news