खुशखबरी! ट्रैक्टर खरीदने के लिए महिलाओं व अनुसूचित जाति के किसानों को 50% सब्सिडी दे रही है सरकार, जल्द उठाएं फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1534038

खुशखबरी! ट्रैक्टर खरीदने के लिए महिलाओं व अनुसूचित जाति के किसानों को 50% सब्सिडी दे रही है सरकार, जल्द उठाएं फायदा

Subsidy on Tractor: हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा साल 2022-23 की स्कीम के तहत अनुसूचित जाति के किसानों के लिए ट्रैक्टर पर सब्सिडी दे रही सरकार है. इसके लिए किसानों को  20 जनवरी, 2023 तक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

खुशखबरी! ट्रैक्टर खरीदने के लिए महिलाओं व अनुसूचित जाति के किसानों को 50% सब्सिडी दे रही है सरकार, जल्द उठाएं फायदा

रुस्तम जाखड़/पलवलः हरियाणा सरकार द्वारा बागवानी करने वाले किसानों के लिए ट्रेक्टर की खरीद पर दी जा रही सब्सिडी, जिससे पलवल के 12 किसानों को फायदा हो रहा है. सरकार के द्वारा ट्रैक्टर की खरीद पर 50% तक की सब्सिडी दी जा रही है. "पहले आओ और पहले पाओ" के आधार पर इस योजना का लाभ किसानों को दिया जा रहा है.

साल 2022 - 23 के लिए बागवानी विभाग द्वारा 12 किसानों को सब्सिडी दी जा रही है. किसान ने बताया कि उनके द्वारा खरीदे जाने वाले ट्रैक्टर की कीमत साढ़े चार लाख के करीब है, सरकार द्वारा पचास प्रतिशत अनुदान दिया गया है जिसके चलते वो आधी कीमत में ट्रैक्टर खरीद पाए है उनको आर्थिक तौर से इसका सीधा फायदा हुआ है सरकार की इस योजना उनको बेहद फायदा हुआ है.

इसके बाद जिला बागवानी अधिकारी डॉ. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि बागवानी विभाग द्वारा सामान्य वर्ग के किसानों को 40 प्रतिशत अनुदान, महिला किसान व अनुसूचित जाति के किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है.  उन्होंने बताया कि किसान के पास ढाई एकड़ जमीन होना जरूरी है. मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर बागवानी फसलों की खेती के लिए रजिस्टर्ड होना चाहिए.

उसके उपरांत किसानों को अनुदान राशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेज दी जाएगी. उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 20 एचपी तक के ट्रैक्टरों पर अनुदान दिया जा रहा है जिनमें महेंद्रा, आईसर ट्रैक्टर शामिल है. किसानों को अभी तक 9 ट्रैक्टरों पर अनुदान दिया जा चुका है. लाभार्थी किसान ने बताया कि वह बागवानी की खेती करते है. बागवानी विभाग द्वारा ट्रैक्टरों पर अनुदान दिया जा रहा है.

उन्होंने आगे बताया कि आईसर ट्रैक्टर लेने के लिए आवेदन किया था. आईसर ट्रैक्टर की कीमत साढ़े चार लाख के करीब है, सरकार द्वारा पचास प्रतिशत अनुदान दिया गया है. सरकार की यह अच्छी योजना है. उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि नकदी फसलों की खेती करें और सरकार की योजनाओं का लाभ लें.

Trending news