अगर बाघ और चीता करते हैं आपको कन्फ्यूज तो जानिए इनके बीच का अंतर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1354649

अगर बाघ और चीता करते हैं आपको कन्फ्यूज तो जानिए इनके बीच का अंतर

Tiger vs Cheetah: दूर से देखने में चीते और बाघ भले ही देखने में एक जैसे लगते हो, लेकिन इनमे बहुत अंतर होता है. चीता तेज दौड़ने वाला जानवर होता है वहीं बाघ बहुत ही एक्टिव और फुर्तीला होता है. 

अगर बाघ और चीता करते हैं आपको कन्फ्यूज तो जानिए इनके बीच का अंतर

Tiger vs Cheetah: नामिबिया से 8 चीतों को भारत लाया जा रहा है. पूरा देश इनका बेसबरी से इंतजार कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में इन्हें छोड़ने वाले हैं. हमारे देश में शेर, बाघ और तेंदुआ पाए जाते हैं. लेकिन अब बहुत समय के बाद देश में चीते भी देखने को मिलेंगे. साल 1947 में भारत में चीते को देखा गया था. इसके बाद भारत सरकार द्वारा साल 1952 में चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें: Friendly Dog: इन Breeds के डॉगी होते हैं बेहद प्यारे, न काटते हैं न ज्यादा भौंकते हैं

लेकिन अब कई अरसों बाद देश में बाघ, चीता, शेर और तेंदुआ को एक साथ देखा जाएगा. ये चारों जानवर बहुत ही शक्तिशाली होते हैं. लेकिन कई लोग इनके बीच में कन्फ्यूज रहते हैं. शेर और तेदुंए को लोग आसानी से पहचान लेते हैं. मगर बाघ और चीते के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए चलिए आज हम आपको इनके बीच का अंतर बताएंगे.

fallback

ये भी पढ़ें: Dog Repellent: जेब में रखें यह 300 रुपये की डिवाइस, भौंकना तो दूर पास भी नहीं भटकेंगे कुत्ते

 

बाघ (TIGER)
बाघ कैट फैमिली की सबसे बड़ी बिल्ली होती है. शरीर पर दिखाई देने वाली धारियों से बाघ की पहचान करना काफी आसान होता है. शेरों की तुलना में बाघ काफी लंबे, ज्यादा मस्कुलर और आमतौर पर ज्यादा वजदार होते हैं. बाघों के पैर बहुत मजबूत होते हैं और ये बहुत ज्यादा एक्टिव और फुर्तीले होते हैं. बाघों को अकेले शिकार करना ज्यादा पंसद होता है. आपको बता दें कि जमीन पर रहने वाले बाघ पानी में भी तैरना जानते हैं. बाघ ज्यादातर दत्रिण पूर्व एशिया, चीन और भारत में पाए जाते हैं.

fallback

चीता (Cheetah)
चीता के बारे में तो सब ही जानते हैं कि ये तेज रफ्तार से दौड़ने वाले जानवरों में से एक होते हैं. ये बिग कैट फैमिली का हिस्सा होते हैं. इनकी स्पीड 72 मील प्रति घंटा की रफ्तार होती है, लेकिन ये ज्यागा लंबा समय तक नहीं दौड़ सकते हैं. शेर और बाघ को देखा जाए तो चीता उनके मुकाबले में बहुत पतले होते हैं और इनका सिर भी काफी छोटा होता है. इसके अलावा इनकी कमर भी पतली होती है. चीता के शरीर पर काले धब्बे और चेहरे पर काली धारियां होती हैं. जो उनकी आंखों के भीतर कानों से नीचे मुंह के कानों तक जाती हैं. चीते ज्यादाकर दिन में शिकार करना पसंद करते है जब शेर ज्यादा सक्रिय नहीं होते हैं. चीते बिग कैट फैमिली के ऐसे सदस्य होते हैं जोकि बिल्कुल भी दहाड़ नहीं सकते हैं.

Trending news