Diwali Holiday in America: अब अमेरिका में भी होगी दिवाली की छुट्टी! संसद में पेश हुआ बिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1713093

Diwali Holiday in America: अब अमेरिका में भी होगी दिवाली की छुट्टी! संसद में पेश हुआ बिल

Diwali Holiday in America: कांग्रेस (संसद) में संसद सदस्य ग्रेस मेंग (Grace Meng) ने दिवाली पर संघीय अवकाश घोषित करने के लिए एक बिल पेश किया है, जिसका सभी समुदाय के लोगों ने स्वागत किया है. 

Diwali Holiday in America: अब अमेरिका में भी होगी दिवाली की छुट्टी! संसद में पेश हुआ बिल

Diwali Holiday in America: जून में PM मोदी अमेरिका दौरे पर हैं, जिससे पहले अमेरिका ने एक बड़ा कदम उठाया है. शुक्रवार को दिवाली पर संघीय अवकाश घोषित करने के लिए यूएस कांग्रेस (संसद) में संसद सदस्य ग्रेस मेंग (Grace Meng) ने एक विधेयक पेश किया है. अगर ये विधेयक कांग्रेस से पारित हो जाता है तो राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद यह कानून बन जाएगा और भारत की तरह अमेरिका में रहने वाले लोग भी अपनों के साथ घर पर रहकर दिवाली का त्योहार मना पाएंगे. अमेरिका के इस विधेयक का वहां रहने वाले सभी समुदाय के लोगों ने स्वागत किया है. 

संसद सदस्य ग्रेस मेंग ने विधेयक पेश करने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'दिवाली दुनियाभर के करोड़ों लोगों के साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के लिए भी महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. यह विधेयक (Diwali Day Act) दिवाली को अमेरिका की 12वीं संघीय मान्यता प्राप्त छुट्टी बना देगा. इसके साथ ही मेंग ने न्यूयॉर्क के क्वींस में आयोजित होने वाले दिवाली समारोह का जिक्र करते हुए उसे अद्भुत बताया और कहा कि ये आयोजन बताते हैं कि दिवाली का त्योहार लोगों के लिए कितना महत्वपूर्ण है. अमेरिका की ताकत इसे बनाने वाले अलग-अलग समुदाय संस्कृतियों के लोगों से है'. 

इस दौरान ग्रेस मेंग ने कहा कि 'उनके द्वारा पेश किया गया दिवाली डे एक्ट (Diwali Day Act) देश (अमेरिका) में अमेरिकी विविधता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और वह इस बिल को कांग्रेस के माध्यम से पारित करने के लिए काफी उत्सुक हैं'.  

PM मोदी के दौरे से पहले दिवाली विधेयक
PM मोदी आगामी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर हैं, जिसके ठीक पहले अमेरिकी संसद में दिवाली डे एक्ट (Diwali Day Act) का पेश होने के कई मायने हैं. वहीं अगर PM मोदी के दौरे की बात करें को वह 21-24 जून तक 4 दिनों के अमेरिकी दौरे के दौरान वो व्हाइट हाउस में उन्गें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी, राजकीय भोज का आयोजन होगा और भारतीय समुदाय के कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा. 

 

Trending news