घर में रखें ये 5 पौधे, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत, इन्हें लगाने का सही तरीका जानें
Advertisement

घर में रखें ये 5 पौधे, जीवन में कभी नहीं होगी पैसों की किल्लत, इन्हें लगाने का सही तरीका जानें

अच्छा जीवन जीने के लिए पैसा कितना अहम है, हम सभी जानते हैं. पैसा तो सभी कमाते हैं, लेकिन इसे रोक पाना बहुत ही मुश्किल है. सभी लोग चाहते हैं कि उसकी तिजोरी हमेशा धन से भरी रहे. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद उन पर हमेशा बना रहे.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अच्छा जीवन जीने के लिए पैसा कितना अहम है, हम सभी जानते हैं. पैसा तो सभी कमाते हैं, लेकिन इसे रोक पाना बहुत ही मुश्किल है. सभी लोग चाहते हैं कि उसकी तिजोरी हमेशा धन से भरी रहे. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद उन पर हमेशा बना रहे. इसे देखते हुए आज हम आपको उन 5 पौधों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपने घर लाने के बाद आपको पैसों की किल्लत महसूस नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: रोज कुछ मिनट इस योगासन से थामी जा सकती है बढ़ती उम्र, जानें ये और भी फायदे

बांस का पौधा घर में लगाना बेहद शुभ माना गया है. आमतौर पर इंडोर सजावट के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. बांस के पौधे को लाल रंग के धागे से लपेट कर या फिर लाल टेप से लपेटकर लगाना चाहिए. आप कम से कम 7-9 डंठल वाला बांस का पौधा ही घर में लगाएं.

अगर आप घर में हल्दी का पौधा लगाते हैं तो सुख-समृद्धि बनी रहेगी. मान्यता है कि इसे लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है. इसे घर में लगाने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और घर की नकारात्मकता दूर होती है. हल्दी का पौधा लगाने की सही दिशा उत्तर या पूर्व दिशा है.

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है, जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है. तुलसी का पौधा कभी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इसके लिए सबसे शुभ ईशान कोण होता है. मान्यता के अनुसार रविवार, एकादशी और द्वादशी के दिन तुलसी को स्पर्श न करें और न ही जल दें. साथ ही, गुरुवार के दिन तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाएं.

घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना भी बेहद शुभ माना गया है, अगर इसे सही दिशा में लगाया जाए तो धन में तेजी से वृद्धि होती है. इसे लगाने की सही जगह घर का मेन गेट होता है, अगर आप घर के अंदर इसे लगाना चाहते तो फिर कांच की बोतल में लगा सकते हैं. मनी प्लांट जैसे-जैसे ग्रो करता है, वैसे-वैसे धन में वृद्धि होती है.

घर में शमी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. शमी के पौधे की सुख और समृद्धि के लिए पूजा की जाती है. यह पौधा घर में धन को अपनी ओर खींचता है. इसे लगाने से व्यक्ति की शनि की दशा में सुधार होता है. शनि की स्थिति मजबूत होती है.

WATCH LIVE TV

Trending news