Vastu Tips: हर घर में तुलसी में का पौधा जरूर होता है, तुलसी में रोजाना जल चढ़ाया जाता है और साथ ही तुलसी की खास देखरेख भी की जाती है. हिंदु शास्त्रों के अनुसार तुलसी की पूजा केमकुछ अहम नियम होते है, जिनका पालन करना अवश्य होता है. बता दें कि रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इन दो दिनों के लिए माता तुलसी का व्रत होता है. तुलसी के आसपास कपड़े नहीं सुखाने चाहिए. इसी प्रकार के कुछ नियम होते  है जिनका खास ध्यान रखना चाहिए नहीं तो धन का नुकसान होने लगता है. चलिए आज हम आपको ऐसे ही  कुछ नियमों के बारे में बताते हैं जो हमें तुलसी के दूर रखने चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झाड़ू: तुलसी को सबसे पवित्र माना जाता है क्योंकि तुलसी को पूजा में इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए ही तुलसी के पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. झाड़ू से साफ-सफाई की जाती है. ऐसी मान्यता है कि पैधे के पास झाड़ू रखने से घर में धन का नुकसान होने लगता है और धीरे-धीरे कंगाली आ जाती है.


जूते-चप्पल: तुलसी के पौधे में मां लक्ष् का वास होता है. इसलिए पौधे के पास कभी जूते-चप्पल नहीं रखने या खोलने चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं. बता दें कि जूते-चप्पल शनि ग्रह और राहु का प्रतीक होते हैं. इनको तुलसी के पास रखने से घर में दरिद्रता आ जाती है.


ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में हो रहे क्लेश से बचने के लिए बदले अपनी ये आदत, करें उपाय


 


शिवलिंग: कई घरों में आपने तुलसी के पास शिवलिंग रखा देखा होगा. आपको बता दें कि शिवलिंग को तुलसी में नहीं रखना चाहिए क्योंकि तुलसी विष्णु पत्नी मानी जाती है. इसलिए कभी भी शिव की मूर्ति या शिवलिंग तुलसी के पास नहीं  रखना चाहिए. 


कांटेदार पौधे: तुलसी के पास कभी कांटे वाले पौधे नहीं रखने चाहिए. काटेदार पौधे जैसे कैक्टस, एलोवेरा इन पौधे को घर में रखने से नेगिटिविटी आती है और घर में धन का नुकसान होने लगता है और कंगाली आती है.  कर्ज
 
कूड़ादान: तुलसी एक पवित्र पौधा माना जाता है औरक इसको साफ जगह में रखना चाहिए. तुलसी के पास कूड़ादान कभी नहीं रखना चाहिए. पौधे के पास कूड़ादान रखने से कंगाल या कर्ज की स्थिति बनी रहती है.