Vikat Sankashti Chaturthi 2023: संकष्टी चतुर्थी पर बप्पा की कृपा के लिए आजमाएं ये उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1644726

Vikat Sankashti Chaturthi 2023: संकष्टी चतुर्थी पर बप्पा की कृपा के लिए आजमाएं ये उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

Vikat Sankashti Chaturthi 2023 Upay: विकट संकष्टी चतुर्थी के व्रत और पूजा के साथ ही आज के दिन आप कुछ उपायों को आजमाकर जीवन की सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. 

Vikat Sankashti Chaturthi 2023: संकष्टी चतुर्थी पर बप्पा की कृपा के लिए आजमाएं ये उपाय, सभी परेशानियां होंगी दूर

Vikat Sankashti Chaturthi 2023 Upay: वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. इस दिनविघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा करने से सभी प्रकार की विघ्न-बाधाएं दूर होती हैं. इस साल आज यानि 9 अप्रैल को विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा. व्रत और पूजा के साथ ही आज के दिन आप कुछ उपायों को आजमाकर जीवन की सभी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. 

विकट संकष्टी चतुर्थी डेट (Vikat Sankashti Chaturthi 2023 Date)
पंचांग के अनुसार चतुर्थी तिथि की 09 अप्रैल को सुबह 09 बजकर 35 मिनट से शुरू होगी और 10 अप्रैल को सुबह 08 बजकर 37 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. चंद्रोदय के समय के अनुसार 09 अप्रैल को इसका व्रत रखा जाएगा.

विकट संकष्टी चतुर्थी शुभ मुहूर्त (Vikat Sankashti Chaturthi Shubh Muhurat)
पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 09 बजकर 13 मिनट से सुबह 10 बजकर 48 मिनट तक है. साथ ही सुबह 10 बजकर 48 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 23 मिनट तक अमृत सर्वोत्तम मुहूर्त रहेगा. 

चंद्रोदय का समय (Vikat Sankashti Chaturthi Moon Rising Time)
विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन चंद्रमा का उदय रात 10 बजकर 02 मिनट पर होगा. चंद्रोदय के बाद आप अर्घ्य दे सकते हैं और फिर व्रत का पारण करें.

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: संकष्टी चतुर्थी के दिन श्रीगणेश इन राशियों पर बरसाएंगे अपनी खास कृपा, जानें आपकी राशि का हाल

विकट संकष्टि चतुर्थी उपाय (Vikat Sankashti Chaturthi 2023 Upay)

मनोकामना पूर्ति के लिए
संकष्टि चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को गेंदे का फूल अर्पित करने का विशेष महत्व माना जाता है. साथ ही मोदक बप्पा को सबसे ज्यादा प्रिय होता है. इन दोनों चीजों को अर्पित करने से बप्पा भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. 

परेशानियों से मुक्ति के लिए 
फूल के साथ ही गणेश भगवान को दूर्वा भी अत्याधिक प्रिय मानी जाती है, बिना दूर्वा के गणपति की पूजा अधूरी होती है.संकष्टि चतुर्थी के दिन'ॐ गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करते हुए गणपति को 17 बार दूर्वा अर्पित करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी होती है. 

सौभाग्य की प्राप्ति के लिए
सौभाग्य की प्राप्ति के लिए संकष्टि चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को सिंदूर अर्पित करना चाहिए. 

गणेश स्तोत्र का पाठ
संकष्टी चतुर्थी के दिन गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए और पूजा के समय 'ॐ श्रीं ॐ ह्रीं श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से भगवान गणेश की विशेष कृपा प्राप्त होती है.  

Disclaimer- इस आर्टिकल में दी गई जानकारी और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ZEE MEDIA इनकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news