विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उप राज्यपाल, केजरीवाल बोले-दिल्ली की बेहतरी के लिए करेंगे सहयोग
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1194494

विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उप राज्यपाल, केजरीवाल बोले-दिल्ली की बेहतरी के लिए करेंगे सहयोग

अपने कार्यकाल के दौरान पूर्व उप राज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली सरकार में कई मुद्दों पर टकराव देखा गया. राष्ट्रपति द्वारा बैजल का इस्तीफा स्वीकार कर लिए जाने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए कामना की. 

विनय कुमार सक्सेना

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) का इस्तीफा स्वीकार कर लिया. साथ ही राष्ट्रपति ने एक अधिसूचना जारी कर विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली के नया उपराज्यपाल बनाने की घोषणा की.

इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अनिल बैजल के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की. वहीं नए उप राज्यपाल विनय कुमार को दिल्ली सरकार की ओर से पूरा सहयोग देने की बात कही. 

 

18 मई को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने निजी कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. गत वर्ष 31 दिसंबर को उपराज्यपाल के तौर पर उनके कार्यकाल के 5 साल पूरे हो गए थे. हालांकि दिल्ली के उपराज्यपाल का कार्यकाल निश्चित नहीं होता.

अपने कार्यकाल के दौरान कई मुद्दों पर केजरीवाल सरकार और अनिल बैजल के बीच कई बार टकराव देखा गया. अनिल बैजल ने एक साल पहले दिल्ली सरकार (Delhi Government) की 1000 बसों की खरीद प्रक्रिया की जांच को लेकर तीन सदस्यों की एक कमेटी बना दी थी. इस मुद्दे पर केजरीवाल सरकार से उनकी अनबन हुई थी. 

WATCH LIVE TV 

कौन हैं विनय कुमार सक्सेना 

नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (64) कानपुर विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे हैं. कुछ समय पहले तक वह खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष थे. विनय कुमार सक्सेना ने जेके ग्रुप के साथ राजस्थान में एक सहायक अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू किया था.

वाइट सीमेंट प्लांट के साथ 11 साल काम करने के बाद 1995 में उन्हें गुजरात में प्रस्तावित बंदरगाह परियोजना की देखभाल के लिए महाप्रबंधक के रूप में प्रमोट किया गया था. 2015 में वह केवीआईसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किए गए थे. 

 

 

Trending news