Happy Christmas और Merry Christmas को लेकर है कन्फ्यूजन, तो यहां मिलेगा जवाब
Advertisement

Happy Christmas और Merry Christmas को लेकर है कन्फ्यूजन, तो यहां मिलेगा जवाब

Merry Christmas 2022: अंग्रेजी भाषा में हम किसी भी त्योहार की बधाई देने के लिए 'Happy' शब्द का उपयोग करते हैं, लेकिन क्रिसमस की बधाई देने के लिए Happy की जगह पर Merry शब्द का उपयोग किया जाता है.  

Happy Christmas और Merry Christmas को लेकर है कन्फ्यूजन, तो यहां मिलेगा जवाब

नई दिल्ली: साल का आखिर महीना दिसंबर लोगों के लिए कई तरह से खास होता है, इसकी पहली वजह नए साल खुशी तो वहीं दूसरी वजह साल का आखिरी त्योहार होता है. इसे हम क्रिसमस के नाम से जानते हैं.25 दिसंबर को क्रिसमस का पर्व यीशु के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है.ये वो बातें हैं जो आमतौर पर सबको बता होती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्रिसमस पर हम सब एक-दूसरे को मैरी क्रिसमस क्यों कहते हैं?

दरअसल अंग्रेजी भाषा में हम किसी भी त्योहार की बधाई देने के लिए 'Happy' शब्द का उपयोग करते हैं, जैसे- Happy Holi, Happy New Year. लेकिन हम क्रिसमस की बधाई देने के लिए Happy की जगह पर 'Merry' शब्द का उपयोग करते हैं.  

Happy और Merry में अंतर 
Happy व्यवहार में बोला जानें वाला शब्द है और Merry भावनात्मक स्थिति में. मेंटल फ्लॉस वेबसाइट के मुताबिक हैप्पी शब्द हैप से बना है, जिसका मतलब होता है किस्मत या सौभाग्य लाने वाला मौका. जबकि मैरी में भावनात्मकता ज्यादा होती है और जिंदादिली के साथ प्रसन्नता और आनंद का भाव छिपा होता है. दोनों शब्दों के मतलब पर गौर करें तो लगभग एक जैसे ही हैं. ऐसे में अगर आप किसी को Merry Christmas की जगह Happy Christmas बोल देते हैं तो ये बिल्कुल भी गलत नहीं है. 

अब आपके दिमाग में ये भी ख्याल आ रहा होगा कि अगर Happy से काम चल रहा था, तो इस नए शब्द को प्रचलन में क्यों लाना पड़ा. दरअसल Merry शब्द भी उतना ही पुराना है, आज से लगभग 200 साल पहले  मशहूर इंग्लिश साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस ने अपनी किताब 'अ क्रिसमस कैरोल' के जरिए इस शब्द को प्रचलित किया.तबसे लोग क्रिसमस की बधाई देने के लिए Merry Christmas ही कहते हैं. 

इंग्लैण्ड में Happy Christmas
इंग्लैण्ड में बहुत से लोग आज भी Christmas पर Merry Christmas की जगह Happy Christmas कहकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं. इंग्लैण्ड के राजा जॉर्ज v की कहनियों में भी Happy Christmas का जिक्र किया गया है.  

 

Trending news