Delhi: G20 की तर्ज पर फिर 21 से 31 जुलाई तक दुल्हन की तरह सजेगी दिल्ली, NDMC कर रहा तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2344285

Delhi: G20 की तर्ज पर फिर 21 से 31 जुलाई तक दुल्हन की तरह सजेगी दिल्ली, NDMC कर रहा तैयारी

Delhi World Heritage Committee Meeting: आगामी 21 जुलाई से 31 जुलाई के बीच राजधानी दिल्ली में 46वीं विश्व धरोहर समिति की बैठक आयोजित की जाएगी, जिसके पहले नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी)  युद्धस्तर पर तैयारियां कर रहा है. बैठक से पहले सड़कों की मरम्मत, सौंदर्यीकरण और जल भराव की स्थिति में पानी निकासी की व्यवस्था पूरी की जा रही हैं. 

Delhi: G20 की तर्ज पर फिर 21 से 31 जुलाई तक दुल्हन की तरह सजेगी दिल्ली, NDMC कर रहा तैयारी

Delhi World Heritage Committee Meeting: 46वीं विश्व धरोहर समिति की बैठक आगामी 21 जुलाई से 31 जुलाई के बीच राजधानी दिल्ली में आयोजित की जाएगी. जिससे पहले नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी)  सौंदर्यीकरण में जुटा हुआ है. बारिश के मौसम में जलभराव से निपटने के लिए 75 पंपों को स्टैंडबाय पर रखा है. जलभराव की निगरानी के लिए 20 नए स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. 

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि हमारे पास छह नियंत्रण कक्ष हैं जो स्थिति पर नजर रखेंगे. इसके अलावा 175 लोग ग्राउंड पर रहकर हालात पर नजर रखेंगे. इनके अलावा, केंद्रीय कमान और नियंत्रण कक्ष भी स्थिति पर नजर रखेगा. जल भराव को रोकने के लिए 120 फिक्स पंप और 75 पोर्टेबल पंप की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही 48 अस्थायी स्टाफ ऑपरेटर किसी भी आकस्मिक जलजमाव की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. 

ये भी पढ़ें- Delhi News: हौज खास के डियर पार्क में रखे जा सकते हैं 24 हिरण, DDA ने HC से मांगी मंजूरी

दरअसल, 28 जून को दिल्ली में रिकॉर्ड 228 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे एनडीएमसी के कई पॉश इलाके जैसे भारती नगर, गोल्फ लिंक और सत्य मार्ग में जलभराव हो गया, जिसके बाद से NDMC अलर्ट मोड पर है. राजधानी के सत्या सदन, लोधी एस्टेट, अफ्रीका एवेन्यू अंडरपास, पंचकुइयां रोड, रायसीना रोड, न्याय मार्ग, भारती नगर और जाकिर हुसैन मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इसके साथ ही खान मार्केट, कनॉट प्लेस और जनपथ पर विशेष सौंदर्यीकरण अभियान चलाया गया है.

नगर निकाय 25 जुलाई को कुतुब इंस्टीट्यूशनल क्षेत्र में प्रतिनिधियों के लिए एक विशेष रात्रिभोज का भी आयोजन करेगा. इससे पहले सरदार पटेल मार्ग को गमले वाले पौधों और फूलों की सजाया गया है. दिल्ली की सजावट के लिए एनडीएमसी के बागवानी विभाग ने लगभग 50,000 सजावटी पौधों और फूलों की आपूर्ति की है. विश्व धरोहर समिति के लोगो वाले आठ पुष्प बोर्ड प्रदर्शित किए जाएंगे.

सरदार पटेल मार्ग से भारत मंडपम तक विशेष तैयारियां की गई हैं, जिसमें गमले में लगे पौधे, झंडे और रोशनी शामिल हैं. बागवानी विभाग ने गर्मी या जलभराव से क्षतिग्रस्त हुए पौधों को बदल दिया है. एनडीएमसी क्षेत्र की सभी सड़कों की मरम्मत कर दी गई है और भारी बारिश के कारण हुई सभी परेशानियों को दूर कर दिया गया है. एनडीएमसी क्षेत्र के सभी 52 चौराहों का सौंदर्यीकरण किया गया है.

कनॉट प्लेस को विशेष रोशनी से रोशन किया जाएगा और सरदार पटेल मार्ग के किनारे पेड़ों पर अप-लाइट और लटकती रोशनी की सुविधा होगी. इस मार्ग पर रंगीन झंडे भी प्रदर्शित किए जाएंगे. नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के सहयोग से कनॉट प्लेस में ग्यारह डिजिटल बोर्ड क्षेत्र की दुर्लभ और ऐतिहासिक तस्वीरें प्रदर्शित करेंगे. वहीं संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से, एनडीएमसी शहर के सौंदर्यीकरण के हिस्से के रूप में दीवार कला और मूर्तियां स्थापित कर रहा है. WHC सत्र भारत मंडपम में आयोजित होगा, जो G20 शिखर सम्मेलन का स्थल भी था.

Trending news