International Yoga Day 2023: आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हिसार के महावीर स्टेडियम में आयुष विभाग, हरियाणा योग आयोग और जिला प्रशासन के सयुंक्त तत्वाधान में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. कार्यक्रम में विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. उपायुक्त उत्तम सिंह ने विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आमजन को शुभकामनाएं भी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपने संबोधन में विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि हमारा देश महापुरुषों की भूमि है. यहां समय-समय पर अनेक दिव्य आत्माओं ने जन्म लिया है और लोगों को सन्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया है. योग ऐसी जीवन शैली है, जिसको व्यक्ति अपने जीवन में अपनाकर आमूलचूल परिवर्तन कर सकता है. योग से जहां शरीर तो स्वस्थ होता ही है, वहीं योग से मन, बुद्धि और आत्मा का उत्थान भी होता है. उन्होंने कहा कि योग हमारे ऋषि मुनियों और महात्माओं की देन है. आज पूरे विश्व में योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. एक स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ मन एवं स्वस्थ आत्मा का प्रतीक है. स्वस्थ मन एवं स्वस्थ आत्मा से ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें: Best Five Asanas for Women: बार-बार होता है मूड स्विंग तो ये 5 आसन देंगे जबर्दस्त फायदे, पहले सही तरीका जान लें


साथ ही कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए मनुष्य को अपने दैनिक जीवन शैली में योग को अपनाना चाहिए. प्रत्येक नागरिक को अपना शरीर स्वस्थ, हष्ट-पुष्ट एवं निरोग रखने के लिए योगासन की क्रियाएं नियमित रूप से करनी चाहिए. विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि योग को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के प्रत्येक गांव में व्यायामशालाएं खोली जाएंगी. सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रमों में भी योग को शामिल किया जाएगा. कार्यक्रम में आयुष विभाग एवं पतंजलि योग समिति समेत विभिन्न संगठनों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह और विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले नागरिकों और बच्चों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.


कार्यक्रम में विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली, उपायुक्त एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों समेत विभिन्न स्कूलों के बच्चें और आमजन ने योग प्रोटोकॉल का अभ्यास किया. योगा प्रोटोकॉल का अभ्यास आयुष विभाग हिसार की योग विशेषज्ञ पूजा, पतंजलि योग समिति से नरेंद्र द्वारा करवाया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया. जिला स्तर के अलावा ब्लॉक स्तर पर भी 9वें योग दिवस का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया.


Input: रोहित कुमार