क्या है जुबैर अहमद का वो ट्वीट जो बन गया उनके गले की फांस, पुलिस ने किया अरेस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1235752

क्या है जुबैर अहमद का वो ट्वीट जो बन गया उनके गले की फांस, पुलिस ने किया अरेस्ट

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बीते सोमवार को ‘ऑल्ट न्यूज़’ के सह-संस्थापक व पत्रकार मोहम्मद ज़ुबैर (Journalist Mohammad Zubair) को "धार्मिक भावनाएं आहत" करने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

क्या है जुबैर अहमद का वो ट्वीट जो बन गया उनके गले की फांस, पुलिस ने किया अरेस्ट

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बीते सोमवार को ‘ऑल्ट न्यूज़’ के सह-संस्थापक व पत्रकार मोहम्मद ज़ुबैर (Journalist Mohammad Zubair) को "धार्मिक भावनाएं आहत" करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. पुलिस उपायुक्त के पी एस मल्होत्रा ने बताया इस माह की शुरुआत में पत्रकार ज़ुबैर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा-153 A (धर्म, जाति, जन्म स्थान, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना) और 295-A (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

उन्होंने आगे बताया है कि ज़ुबैर को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया जहां से उन्हें एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. गौरतलब है कि पत्रकार मोहम्मद जु़बैर भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की पूर्व नेता नुपुर शर्मा और साधुओं को 'नफरत फैलाने वाले' कहने के बाद चर्चा में आए थे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत विपक्षी नेताओं ने जुबैर की गिरफ्तारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्र सरकार पर निशाना साधा.

ये भी पढ़ेंः क्या है सूक्ष्म सिंचाई योजना, कैसे हरियाणा के किसानों के लिए वरदान साबित होगी?

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि भाजपा की घृणा, कट्टरता और झूठ को बेनकाब करने वाला हर एक व्यक्ति उनके लिए खतरा है.  सच्चाई की एक आवाज को गिरफ्तार करने से हजार आवाजें और पैदा होंगी. सच्चाई की हमेशा जीत होती है. तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन, पार्टी सांसद महुआ मोइत्रा, तेलंगाना राष्ट्र समिति, ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लमीन के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने भी गिरफ्तारी की निंदा की.

धर्म का जानबूझकर अपमान करने का आरोप

दिल्ली की स्पेशल के अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर हैंडल से जून के महीने में शिकायत मिलने के बाद मोहम्मद जुबैर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था. आरोप था कि मोहम्मद जुबैर ने एक विशेष धर्म के भगवान की जानबूझकर अपमान करने के उद्देश्य से आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट की थी. उनके ट्वीट को लगातार री-ट्वीट किया जा रहा था. उनके अनुयायियों व सोशल मीडिया संस्थाओं ने बढ़-चढ़कर ट्वीट को फैलाना शुरू कर दिया था.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: जल्द मिलेगी गर्मी से राहत इस दिन दस्तक दें रहा है मानसून, पहले 10 दिन होगी झमाझम बारिश

तो वहीं, जुबैर के साथी प्रतीक ने एक ट्वीट कर कहा कि "स्पेशल सेल ने आज जुबैर को 2020 के एक मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया था. इस मामले में जुबैर ने पहले ही अदालत से प्रोटेक्शन ले रखा था. इसके बाद आज शाम को 6 बजकर 45 मिनट पर हमें बताया कि जुबैर एक दूसरे मामले में गिरफ्तार किए गए हैं. हालांकि इस मामले में कोई भी नोटिस नहीं दी गई. कई बार अनुरोध करने के बावजूद हमें FIR कॉपी नहीं दी गई."

जानें, क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि ऑल्ट न्यूज़’ के सह-संस्थापक व पत्रकार मोहम्मद ज़ुबैर ने 1983 की एक फिल्म के सीन पर साल 2018 में एक ट्वीट किया था. जिसको लेकर 2022 में दिल्ली पुलिस ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने और दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. बीते सोमवार शाम को दिल्ली पुलिस ने 6 बजकर 45 मिनट पर गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने कहा कि यह मामला इस महीने ट्विटर हैंडल '@balajikijaiin' द्वारा की गई एक शिकायत पर आधारित है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि जुबैर ने एक "संदिग्ध" छवि को "जानबूझकर एक विशेष धर्म के भगवान का अपमान" करने के लिए ट्वीट किया था. जुबैर ने वह ट्वीट मार्च 2018 में भेजा था.

WATCH LIVE TV

Trending news