Delhi Weather: जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, इस दिन दस्तक दे रहा है मानसून, पहले 10 दिन होगी झमाझम बारिश
Advertisement

Delhi Weather: जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, इस दिन दस्तक दे रहा है मानसून, पहले 10 दिन होगी झमाझम बारिश

Delhi NCR Weekly Weather Forecast: दिल्लीवासियों को जल्द मिलेगी भीषण गर्मी से राहत. क्योंकि 30 जून से मानसून दस्तक देने वाला है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है. दिल्ली के कई हिस्सों में लंबे समय तक लू चलने से अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. 

Delhi Weather: जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, इस दिन दस्तक दे रहा है मानसून, पहले 10 दिन होगी झमाझम बारिश

Delhi Weather Update: दिल्ली में जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बीते सोमवार को अपनी रिपोर्ट जारी करते हुए कहा था कि दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ की कमी के कारण इस साल एक मार्च से अब तक केवल 72.5 मिमी बारिश हुई, इसके बाद सामान्य बारिश का स्तर 107.3 मिमी रहना चाहिए.

उन्होंने कहा कि शहर में फिलहाल मार्च में कोई बारिश दर्ज नहीं की गई है और अप्रैल के महीने में 12.2 मिमी के मासिक औसत के मुकाबले बेहद मामूली 0.3 मिमी वर्षा हुई है, जिसकी वजह से गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ा है. दिल्ली के कई हिस्सों में लंबे समय तक  लू चलने से अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. IMD की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी में इस साल गर्मी के मौसम में 27 दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक दर्ज किया गया, जो साल 2012 के बाद से सबसे अधिक है.

ये भी पढ़ेंः Petrol Diesel Prices, 28 June 2022: जानें, पेट्रोल-डीजल के रेट में आज क्या् हुआ बदलाव? ऐसे पता करें भाव

इस तारिख को दिल्ली में पहुंचेगा मानसून

आपको बता दें कि 1 जून से मानसून का शुरू होता है. इस बीच दिल्ली में सामान्य 59.5 मिमी के मुकाबले सिर्फ 24.5 मिमी बारिश हुई है और यह बारिश 16 जून से 20 जून के बीच हुई थी. वहीं, स्काईमेट वेदर (skymet weather) के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत की रिपोर्ट के अनुसार जुलाई के पहले हफ्ते में भारी बारिश से बरसात की कमी दूर होने और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में 29 जून से फिर से बारिश होगी. दिल्ली में मानसून के 30 जून या 1 जुलाई तक पहुंचने की संभावना है.

इसी के साथ मौसम विभाग ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली में मानसून 29 जून तक उत्तर पश्चिम भारत और छह जुलाई तक पूरे देश में छा जाएगा. IMD की रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 से 30 जून तक बारिश होने की संभावना जताई है. तो वहीं, 29-30 जून को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के आसार हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news