Delhi NCR weather: राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में रविवार दिन भर तेज धूप निकली रही. इसके चलते अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक का इजाफा हुआ है. लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों के बीच मौसम ऐसा ही गर्म रह सकता है. अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 23 सितंबर सोमवार को बीच-बीच में हल्के बादलों की आवाजाही होगी, लेकिन उनके बरसने के चांस न के बराबर हैं. इसके चलते अधिकतम तापमान आज 36 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है. हालांकि बुधवार से मौसम में हल्का बदलाव देखने को मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो अगले सप्ताह दिल्ली में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश के मौसम का हाल


IMD के मुताबिक  आज आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिनों तक दिल्ली में एक बार फिर से उमस और गर्मी पड़ेगी. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि चार दिन बाद यानी 26 सितंबर के बाद हल्की बारिश होने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें- महिलाएं बच्चा पैदा करने जेल जाती थीं, वो कहानी, पहली बार पढ़कर भी नहीं होगा यकीन!


Bihar Weather: बिहार का मौसम


बिहार में एक बार फिर मौसम ने पलटी मार दी है.  बिहार के मौसम की बात करें तो पटना मौसम केंद्र का कहना है कि 23 सितंबर से बारिश की वापसी हो सकती है.   23 सितंबर से 26 सितंबर तक पटना समेत पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. अगले 48 से 72 घंटों तक मौसम शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहेगा. सुबह-शाम मौसम सुहाना रहेगा. दोपहर में धूप और उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है. कई जिलों का तापमान बढ़ गया है. उमस वाली गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं. 


आज सुबह और शाम दोनों वक्त बादल छाने की संभावना जताई गई है. पटना, भागलपुर समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में ये बदलाव देखने को मिलेगा. दूसरी ओर चिंता  की बात ये है कि कई जगहों पर तापमान में बढ़ोतरी के साथ-साथ नदियों के जलस्तर में भी इजाफा हुआ है, जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है.


अगले 72 घंटों तक उत्तर बिहार में पछिया और उसके बाद पुरवा हवा चलने का अनुमान है. यानी एक तरफ बिहार के कई जिलों में बाढ़ से लोगों का हाल बहाल है. गांव-घरों में पानी घुस गया है. लोगों को सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने फिर टेंशन बढ़ाने वाली भविष्यवाणी की है.


यूपी का मौसम


यूपी में अचानक मौसम ने करवट ले ली है. जिससे मॉनसून की रफ्तार थमती नजर आ रही है. जिससे धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने लगी है. ऐसे में मौसम विभाग ने यूपी के कुछ जिलों में रिमझिम फुहारे पड़ने की संभावना जताई है. IMD के मुताबिक, सोमवार को कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में ज्यादा बारिश होने की संभावना है. एक लो-प्रेशर का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में बनेगा, जिससे बारिश में इजाफा होने का अनुमान लगाया गया है.