मुंबई: मराठवाड़ा क्षेत्रीय प्रशासन ने इलाके में गन्ने की खेती पर पाबंदी लाने की शिफारिश की है. प्रशासन ने इस आशय की रिपोर्ट मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सौंप दी है. मराठवाड़ा में लगभग तीन लाख हेक्टर जमीन पर गन्ना उगाया जाता है. गन्ने के लिए प्रति हेक्टर 196 लाख पानी की जरूरत होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मराठवाड़ा के सबसे बड़े बांध जायकवाड़ी के क्षमता से दोगुना पानी गन्ने को लगता है. सूखा पीड़ित मराठवाड़ा इलाके के में सिर्फ गन्ना खेती के लिए इतनी पानी का इस्तेमाल संभव नहीं है. मराठवाड़ा के लगभग डेढ़ लाख किसान गन्ना उगाते हैं.


अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ अक्टूबर में करेगी सुनवाई



गन्ने की पाबंदी के बाद यहां पर पानी का इस्तेमाल दालों की खेत के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिसका फायदा लगभग 22 लाख किसानों को हो सकता है. इसलिए रिपोर्ट में मराठवाड़ा में गन्ना खेती और चीनी मिलों पर पाबंदी लगाने की शिफारिश की गई है. 


एटीएम से 10 हजार रुपये निकालने के लिए जरूरी होगा OTP, इस बैंक ने बदला नियम


मराठवाड़ा सूखे की मार से जूझ रहा है. पिछले माह महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के पिछड़ों क्षेत्रों विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तर महाराष्ट्र के लिए आज 21,222 करोड़ रूपये के विशेष पैकेज की घोषणा की थी. मराठावाड़ा क्षेत्र में कृत्रिम बारिश करवाने की बात भी कही गई है.