close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एटीएम से 10 हजार रुपये निकालने के लिए जरूरी होगा OTP, इस बैंक ने बदला नियम

एटीएम से बढ़ते फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए नया फीचर शुरू किया है. सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए केनरा बैंक ने 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर ओटीपी जरूरी कर दिया है.

एटीएम से 10 हजार रुपये निकालने के लिए जरूरी होगा OTP, इस बैंक ने बदला नियम

नई दिल्ली : एटीएम से बढ़ती फ्रॉड की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए नया फीचर शुरू किया है. सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए केनरा बैंक ने 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर ओटीपी जरूरी कर दिया है. इस सुविधा के तहत यदि आप केनरा बैंक के एटीएम से 10000 रुपये या इससे से ज्यादा कैश निकालना चाहते हैं तो एटीएम ट्रांजेक्शन के समय आपको अपना मोबाइल रखना जरूरी होगा.

ATM  पिन के साथ दर्ज करना हेागा OTP
नई सुविधा के तहत केनरा बैंक ने 10000 रुपये या इससे ज्यादा कैश एटीएम से निकालने पर ATM  पिन नंबर के साथ OTP भी जरूरी कर दिया है. एटीम फ्राड को रोकने के लिए देश के कई बैंक एटीम ट्रांजेक्शन के दौरान रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी नंबर भी जरूरी करने वाले है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी जनरल मैनेजर सुरेश नायर के मुताबिक स्टेट बैंक भी एटीएम ट्रांजेक्शन पर OTP  जरूरी करने वाला है जिससे एटीएम फ्राड रोकने में मदद मिलेगी.

फ्रॉड की घटनाएं बढ़ने के बाद उठाया यह कदम
इसके अलावा भी कई अन्य बैंक इस प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं. ग्राहकों की तरफ से फ्रॉड की घटनाएं बढ़ने की शिकायत किए जाने के बाद बैंकों की तरफ से एटीएम ट्रांजेक्शन के समय पिन के साथ ही ओटीपी की भी सुविधा से धोखाधड़ी पर लगाम लगाई जा सकेगी. इसके बाद आपको पिन के साथ ही मोबाइल पर आने वाला ओटीपी भी एटीएम में दर्ज करना होगा. इसके बाद ही आपका ट्राजेक्शन पूरा हो पाएगा.

इसके अलावा कुछ मीडिया रिपोर्टस में यह भी दावा किया जा रहा है कि एटीएम फ्रॉड से रोकने के लिए दिल्ली स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी ने कुछ उपाय सुझाए हैं. कमेटी की तरफ से कहा गया है कि दो 2 एटीएम ट्रांजेक्शन के बीच 6 से 12 घंटे का अंतराल होना चाहिए. यदि यह सुझाव माना गया तो आपको एक ट्रांजेक्शन करने के बाद दूसरे के लिए कम से कम छह घंटे का इंतजान करना होगा. बैंकों की रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि ज्यादातर फ्रॉड रात 11 बजे से सुबह 6 बजे के बीच होते हैं.