नई दिल्‍ली: भारत में नेता, अभिनेता और आम आदमी सबकी पार्टी चल रही है. सोशल मीडिया के जरिए भारत पहुंची पाकिस्तान की लड़की दानानीर मोबीन (Dananeer Mobeen) का पार्टी स्‍वैग अब भारत-पाकिस्तान के रिश्ते सुधार रहा है. सबकी जुबान पर पार्टी है.


सोशल मीडिया की ताकत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये सोशल मीडिया की ताकत है जो चुपचाप माहौल बदल देती है. पाकिस्तान की साधारण सी लड़की दानानीर ने शौक-शौक में अपनी पिकनिक पार्टी के दौरान एक वीडियो सेल्फी पोस्ट की और देखते ही देखते वो दोनो देशों में हर उम्र और वर्ग के लोगों के बीच प्रचलित हो गई.  इसमें भारत-पाकिस्तान की दुश्मनी बीच में नहीं आ सकी. दोनों देशों की मेनस्‍ट्रीम मीडिया को तो नफरत की बहस से टीआरपी मिलती है इसलिए वो युद्ध और तनाव के मौके खोजती रहती है. पर एक पार्टी वीडियो सेल्‍फी कैसे कमाल कर गई ये खबर राहत देती है,  इसे दोनों देशों के नागरिक समझ भी रहे हैं.


अपने देश की Soft Power दानानीर मोबीन 


दानानीर मोबीन पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में रहती हैं. उनकी उम्र अभी 19 साल है और वह ब्यूटीशियन बनना चाहती हैं. दानानीर को संगीत का शौक है, वह ड्रम बजाती हैं. दानानीर मोबीन जैसे लोग किसी देश की सॉफ्ट पावर (Soft Power) होते हैं. इनके प्रति लोगों के दिल में जो विश्वास और दोस्ती होती है,  उससे पूरे देश के प्रति लोगों की भावना बदलती है. पाकिस्तान को चाहिए कि वो आतंकियों की जगह दानानीर जैसे लोगों को बढ़ावा दे. 




एलओसी पर सीज़फायर को लेकर समझौता


वैसे ये संयोग है कि दानानीर मोबीन का वीडियो आने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल पर सीज़फायर को लेकर समझौता हुआ. भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को इजाजत दी की वो श्रीलंका की हवाई यात्रा के लिए भारत के ऊपर से अपना विमान ले जाएं.  26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में भारत की एयर स्‍ट्राइक के बाद से दोनों देशों ने ये सुविधा बंद कर दी थी.


भारत के वैक्सीनेशन प्रोग्राम में पाकिस्‍तानी हाई कमीशन के कर्मचारी


2 मार्च को भारत के एक यात्री विमान ने कराची में मेडिकल इमरजेंसी लैंडिंग की. भारत ने पाकिस्तान के हाई कमीशन में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को देश के कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल किया है. अब पाकिस्तान चाहता है कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार शुरू हो और इसके लिए वो भारत से कॉटन आयात करने की बात कर रहे हैं और इस बात की बहुत संभावनाएं हैं कि दोनों देशों के बीच जल्द ही औपचारिक बातचीत भी शुरू हो जाए.