नई दिल्ली : बाजार में एनसीईआरटी की पुस्तकों की कमी और स्कूलों से निजी प्रकाशन की महंगी पुस्तकें खरीदने को विवश अभिभावकों की समस्याओं की खबरों पर संज्ञान लेते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कहा है कि एनसीईआरटी पुस्तकों के परीक्षा की तैयारी का आधार होने को देखते हुए काफी संख्या में पुस्तकें सुझाना और उन्हें खरीदने का दबाव डालना सही नहीं है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि बोर्ड के कई निर्देशों के बावजूद ऐसा देखा गया है कि सीबीएसई से संबद्ध कई स्कूल छात्रों और अभिभावकों को एनसीईआरटी या बोर्ड की पुस्तकों से इतर अन्य पुस्तकें खरीदने का दबाव डालते हैं। बोर्ड को प्राप्त शिकायतों से भी यह बात स्पष्ट होती है। ऐसे में बोर्ड ने एक बार फिर से स्कूलों को परामर्श जारी किया है।


सीबीएसई के परिपत्र में कहा गया है कि बोर्ड इस बात पर जोर देता है कि काफी किताबें सुझाना, बच्चों और अभिभावकों को एनसीईआरटी से इतर पुस्तकें खरीदने के लिए दबाव डालना ‘अस्वस्थ्यकर चलन’ और शैक्षणिक दृष्टि से सही नहीं है। इसमें कहा गया है कि विशेषतौर पर एनसीईआरटी की पाठ्यसामग्री बोर्ड की टेस्ट परीक्षा की तैयारी का आधार है। सीबीएसई की परीक्षा और परीक्षा पत्र विषयों के नियत पाठ्यक्रम के अनुरूप होते हैं।