नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच ऑनलाइन ठगी के मामले काफी बढ़ गए हैं. इस बीच लोगों को एक मैसेज मिल रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री पेंशन योजना (PM Pension Yojana) के तहत 70 हजार रुपये दिए जा रहे हैं. पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Cechk) ने इस मैसेज की पड़ताल कर इसकी सच्चाई बताई है.


वायरल मैसेज में क्या है दावा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों को मैसेज मिल रहे हैं, जिसमें बताया जा रहा है कि वे पीएम पेंशन योजना (PM Pension Yojana) के तहत 70 हजार रुपये पाने के पात्र हैं. मैसेज में लिखा है, 'बधाई!! पीएम पेंशन योजना 2020 के तहत 70 हजार रुपये पाने की आपकी पात्रता की पुष्टि हुई है. नियम और शर्तें लागू. अपना विवरण सत्यापित करें.' इस मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया जा रहा है.


ये भी पढ़ें- 31 दिसंबर तक देशभर में बंद रहेंगे School-College? जानें इस वायरल मैसेज की पूरी सच्चाई


लाइव टीवी



सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं: पीआईबी


पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Cechk) ने ट्वीट कर बताया है कि यह मैसेज पूरी तरह से गलत है और सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है, यह दावा गलत है.



विधवाओं को 5 लाख रुपये देने की योजना


बता दें कि हाल ही में विधवाओं को 5 लाख रुपये देने का फेक मैसेज भी वायरल हो रहा था. जिसमें दावा गया था कि केंद्र सरकार 'विधवा महिला समृद्धि योजना' के तहत सभी विधवा महिलाओं के बैंक खाते में 5 लाख रुपये की नकद राशि और फ्री सिलाई मशीन दे रही है. इसके बाद पीआईबी ने जानकारी दी थी कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.


VIDEO