नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) संक्रमित होने के बाद हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने कहा है कि तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का पहला डोज लेने से पहले ही उन्हें इसके बारे में डॉक्टरों ने बताया था कि दूसरे डोज के बाद भी शरीर में एंटीबॉडीज बनने में 14 दिन का समय लगता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनिल विज ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का पहला डोज लिया था. लेकिन इसके बाद भी वह कोरोना संक्रमित हो गए. हालांकि भारत बायोटेक का कहना है कि दो डोज लेने के बाद ही कोरोना से बचाव हो सकता है. अनिल विज को कोरोना वैक्सीन 20 नंवबर को लगाई गई थी. फिलहाल वह हॉस्पिटल में एडमिट हैं. 67 साल के भाजपा नेता ने कोवैक्सीन (COVAXIN) के तीसरे फेज के ट्रायल के दौरान वॉलेंटियर के तौर पर ये वैक्सीन लगवाई थी.


'तमाम एहतियात बरतने के बाद भी कोरोना से संक्रमित हो गया'
शनिवार 5 दिसंबर को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद आज अनिल विज ने ट्वीट करके कहा है कि उन्हें भारत बायोटेक की दो डोज कोरोना वायरस वैक्सीन में से सिर्फ डोज मिली थी.


उन्होंने कहा, 'मुझे 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जानी थी. लेकिन तमाम एहतियात बरतने के बाद भी, मैं उससे पहले ही कोरोना से संक्रमित हो गया.'



बता दें कि हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक कोवैक्सीन को आईसीएमआर के साथ मिलकर विकसित कर रही है. अनिल विज के कोरोना संक्रमित होने के बाद वैक्सीन की क्षमता और प्रभाव पर सवाल उठने लगे थे. 


Mahaparinirvan Diwas पर PM Modi ने Bhimrao Ambedkar को किया याद, कहा- उनके सपने को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध



क्या Donald Trump को तलाक देंगी Melania Trump? पूर्व सलाहकार ने किया यह बड़ा दावा
इसके बाद भारत बायोटेक ने वैक्सीन को लेकर स्पष्टीकरण दिया था और अब अनिल विज ने भी ट्वीट कर कहा है कि उन्हें ये बात बताई गई थी कि वैक्सीन की दूसरी डोज मिलने के बाद ही इसके इफेक्टिव होने के बारे में पता चलता है. विज ने ट्वीट करके कहा कि वह अस्पताल में हैं और अभी अच्छा महसूस कर रहे हैं.


VIDEO