Pfizer ने ब्रिटेन के बाद India में Corona वैक्सीनेशन के आपात इस्तेमाल के लिए मांगी मंजूरी
Advertisement

Pfizer ने ब्रिटेन के बाद India में Corona वैक्सीनेशन के आपात इस्तेमाल के लिए मांगी मंजूरी

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) निर्माता फाइजर (Pfizer) कंपनी ना सिर्फ भारत में वैक्सीन को बेचना चाहती है बल्कि भारतीयों पर इसका क्लीनिकल ट्रायल भी करना चाहती है. फाइजर-बायोटेक (Pfizer-BioNTech) कंपनी ने भारत के लोगों पर इसके क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत मांगी है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: एक तरफ जहां भारत में बन रही कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) कोवीशील्ड अंतिम चरण के ट्रायल में है, वहीं दूसरी तरफ फाइजर (Pfizer) कंपनी भारत में अपनी वैक्सीन लाने के लिए तैयार है. ब्रिटेन में इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने के बाद अब कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर ने भारत का रुख किया है. फाइजर कंपनी की भारतीय इकाई ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से कोविड-19 की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी है. 

फाइजर ने DCGI को भेजा आवेदन

सूत्रों के मुताबिक फाइजर कंपनी ने 4 दिसंबर को कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) की मंजूरी के लिए डीसीजीआई (DCGI) को आवेदन पत्र भेजा है. इस आवेदन में फाइजर-बायोटेक (Pfizer-BioNTech) कंपनी ने भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन (Vaccine) के आयात और लोगों तक इसे पहुंचाने की मंजूरी देने की मांग की है. फाइजर (Pfizer) कंपनी का कहना है कि उनकी वैक्सीन को ब्रिटेन और बहरीन में इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है और अब वो भारत के लोगों तक इसे पहुंचाना चाहते हैं.

LIVE TV

ये भी पढ़ें- वैज्ञानिकों ने खोज निकाली Covid-19 की दवा, 24 घंटों में ठीक होंगे मरीज!

कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) निर्माता फाइजर (Pfizer) कंपनी ना सिर्फ भारत में वैक्सीन को बेचना चाहती है बल्कि भारतीयों पर इसका क्लीनिकल ट्रायल भी करना चाहती है. फाइजर-बायोटेक (Pfizer-BioNTech) कंपनी ने दवा और क्लीनिकल परीक्षण नियम, 2019 (Drugs and Clinical Trials Rules, 2019) के प्रावधानों के तहत भारत के लोगों पर इसके क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत मांगी है.

ये भी पढ़ें- Kumaraswamy बोले- 'BJP से दोस्ती रहती तो CM बना रहता, कांग्रेस ने दिया धोखा'

आपको बता दें कि ब्रिटेन ने बुधवार को फाइजर के कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी. ब्रिटेन के बाद शुक्रवार को बहरीन फाइजर-बायोटेक कंपनी के वैक्सीन को इस्तेमाल करने की मंजूरी देने वाला दूसरा देश बन गया. इसके बाद अब फाइजर ने वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल और आपातकालीन इस्तेमाल के लिए भारत का रुख किया है. कंपनी इससे पहले अमेरिका में वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन कर चुकी है.

VIDEO

Trending news