हैदराबाद: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना (Andhra Pradesh And Telangana) में बारिश ने भारी तबाही मचाई है और अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों राज्यों में राहत-बचाव कार्य जारी है और NDRF के साथ सेना ने मोर्चा संभाला लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की. उन्होंने भारी बारिश से प्रभावित दोनों राज्यों को बचाव और राहत कार्यों में केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हैदराबाद में हुई 19 लोगों की मौत
हैदराबाद में भारी बारिश (Hyderabad Rain) के कारण निचले इलाकों में सड़कों पर जलभराव की स्थिति हो गई और अब तक यहां 19 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. मंगलवार देर रात मोहम्मदिया हिल्स इलाके में दीवार गिरने से 2 महीने के बच्चे समेत 9 लोगों की मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें- हैदराबाद: तेज बारिश के बाद बड़ा हादसा, दीवार गिरने से नवजात समेत 9 लोगों की मौत


क्यों डूबा हैदराबाद?
हैदराबाद में पिछले करीब 40 सालों में हुई बसावट और नगरीकरण जलभराव की बड़ी वजह है. इसके सथ ही कचरा प्रबंधन की व्यवस्था भी खराब है और झीलों में औद्योगिक कचरे डाले जाने के कारण पानी के निकास के रास्ते बंद हो गए और सड़क जाम हो गया. इसके अलावा वॉटर बॉडीज और सड़कों के बीच कोई बफर एरिया नहीं है.


 



भारी बारिश के बाद बहने लगी गाड़ियां
बारिश के बाद आई बाढ़ में लोगों की जिंदगी बेहाल हो गई है और अब रिहायशी इलाकों में भी पानी भर गया है. सड़कों पर पानी इतना भर गया है कि सड़क पर खड़ी गाड़ियां डूब गईं और कई जगह पानी का बहाव इतना तेज था कि गाड़ियां उल्टी तरफ बहने लगी. हैदराबाद में कई जगह लोग पानी में फंस गए और लोगों को रस्सी की मदद से निकाला गया, तो कई जगह लोग पानी में बहते दिखाई दिए.