MP Election Fact: बागियों ने बिगाड़ा चुनावी खेल! कांग्रेस को 19 और BJP को 8 सीटों का बट्टा
Advertisement

MP Election Fact: बागियों ने बिगाड़ा चुनावी खेल! कांग्रेस को 19 और BJP को 8 सीटों का बट्टा

MP Assembly Election Fact: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में चुनाव नतीजों के बाद अब आंकड़ों की विश्लेषण शुरु आ हो गया है. नतीजों में सामने आया है कि कांग्रेस को 19 और भाजपा को अपनी 8 सीटों का नुकसान बागियों के चुनाव (Vidhansabha Chunav) लड़ने के कारण हुआ है.

MP Election Fact: बागियों ने बिगाड़ा चुनावी खेल! कांग्रेस को 19 और BJP को 8 सीटों का बट्टा

MP Vidhansabha Chunav Fact: भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत के अपनी सरकार बचाए रखी है. विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजों (Assembly Election Result) में बीजेपी को 163 और कांग्रेस को 66 सीटें मिली हैं. वहीं एक अन्य सीट भारतीय आदिवासी पार्टी के खाते में गई है. इसके बाद मंथनों का दौर जारी है. चुनावी आंकड़ों के विश्लेषण में एक बात सामने आई है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही इस बार बागियों के कारण घाटे का सामने करना पड़ा है. कांग्रेस ने 19 और बीजेपी ने 8 सीटों का नुकसना झेला है.

चुनाव परिणाम का हो रहा ऑडिट
मध्य प्रदेश की सियासत में बगावत की परंपरा भारी पड़ी रही है. यहां उन्होंने कई कई का भाग्य बिगाड़ दिया. प्रदेश में बागी चुनाव लड़कर अपना तो कुछ फायदा नहीं करा पाए लेकिन, पार्टी का खेल जरूर बिगाड़ दिया. मध्य प्रदेश में बागियों ने कांग्रेस को 19 सीटें हराई तो भाजपा को सिर्फ 8 का नुकसान हुआ. हालांकि, बगावत कर एक भी प्रत्याशी ने निर्दलीय जीत हासिल नहीं की.

- बीजेपी से बगावत 22 सीट पर बागी लड़े पर बीजेपी महज 8 सीटों पर हारी
- कांग्रेस के 22 बागियों ने भाजपा तो 19 सीटों पर जीत दिलाई

करीब 40 सीटों पर हुई थी लड़ाई
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 में करीब 40 सीटों पर बागियों ने चुनाव लड़ा था. इनमें से 27 सीटों पर उन्होंने अपनी ही पार्टी को हरा दिया. लेकिन, एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाए.

चुनाव 2023 के आंकड़े
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव अब संपन्न हो गए हैं. भारतीय जनता पार्टी भारी बहुमत के बाद अब सरकार बनाने और मुख्यमंत्री के चयन के लिए दाव पेंच बैठा रही है. चुनावों से पहले लग रहा था की कुछ सीटों पर इस बार बागी तगड़ा खेल बिगाड़ देने और लेकिन, उतना असर हुआ नहीं. भाजपा को इसका कहीं न कहीं फायदा ही हुआ और पार्टी ने मौजूदा सीटों में इजाफा कर उसे 163 तक पहुंचा दिया और वोटिंग परसेंटेज में भी इजाफा किया.

Trending news