MP Chunav Result: नतीजों से पहले ही बाड़ेबंदी की तैयारियां शुरू, जानिए BJP-कांग्रेस का प्लान
Advertisement

MP Chunav Result: नतीजों से पहले ही बाड़ेबंदी की तैयारियां शुरू, जानिए BJP-कांग्रेस का प्लान

MP Chunav Result: मध्य प्रदेश में एक तरफ विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार किया जा रहा है, तो दूसरी तरफ विधायकों की बाड़ेबंदी की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. 

बाड़ेबंदी की तैयारियां शुरू

MP Chunav Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों में अब 24 घंटे से भी कम का समय बचा है. ऐसे में सभी राजनीतिक दल नतीजों के इंतजार में जुटे हैं. लेकिन इस बीच नतीजों के साथ-साथ प्रदेस में बाड़ेबंदी की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. क्योंकि प्रदेश में अब तक आए एग्जिट पोलों में भले ही बीजेपी और कांग्रेस की स्पष्ट सरकार बनने का दावा किया गया है. लेकिन प्रदेश में हंग विधानसभा के भी पूरे चांस बनते नजर आ रहे हैं, ऐसे में प्रदेश में बाड़ेबंदी की भी पूरी तैयारियां चल रही हैं. 

प्रत्याशियों को भोपाल आने के निर्देश 

दरअसल, कल सुबह 7 बजे से नतीजें आने शुरू हो जाएंगे. ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस ने सभी प्रत्याशियों को जीत का प्रमाण पत्र मिलते ही भोपाल आने के निर्देश दिए हैं. बताया जा रहा है कि बीजेपी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने सभी प्रत्याशियों को खुद फोन किया है, जिसमें उन्हें कहा गया है कि जीत मिलते ही सीधे भोपाल के लिए रवाना होना है. खास बात यह है कि कुछ चार्डट प्लेन भी तैयार किए गए हैं, ताकि विधायकों को जल्द से जल्द रिसीव किया जा सके. 

निर्दलियों से भी साधा संपर्क 

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों दल रिजल्ट को लेकर सभी तरह की तैयारियों में जुटे हैं. क्योंकि दोनों ही पार्टियों को रिजल्ट की चिंता है, ऐसे में सरकार बनाने के लिए आंकड़ो के हिसाब से आंकलन शुरू हो गया है. जिसमें दूसरी पार्टियों से जीतने वाले विधायक और निर्दलीय भी अहम भूमिका में होंगे. ऐसे में निर्दलियों से भी भी बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं ने संपर्क साधा है. 

2018 में बनी थी ऐसी स्थिति 

बता दें कि 2018 के विधानसभा चुनाव में ऐसी ही स्थिति बनी थी. प्रदेश में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था. 2018 में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 114 सीटें मिली थी. जबकि बीजेपी को 109 सीटें मिली थी. चार सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी जीते थे, दो सीट पर बसपा और एक सीट पर सपा की जीत हुई थी. हालांकि कांग्रेस ने निर्दलीय और बसपा-सपा के समर्थन से प्रदेश में सरकार बनाई थी. लेकिन बाद में वह सरकार गिर गई थी. 

इन जगहों पर शिफ्ट हो सकते हैं विधायक 

बताया जा रहा है कि अगर विधायकों की बाड़ेबंदी की स्थिति बनती है तो कांग्रेस अपने विधायकों को कर्नाटक के बेंगलुरू भेज सकती है. जबकि बीजेपी गुजरात या फिर अन्य किसी बीजेपी शासित राज्य में भेज सकती है. जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों से भी दोनों पार्टियां संपर्क में हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP Election 2023: मतगणना का काउंटडाउन शुरू, गिनती के लिए 5 हजार 61 टेबल लगाई गई

Trending news